क्या कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल से ऑक्सीजन लेबल बढ़ सकता है? जानें सच्चाई…

क्या कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल से ऑक्सीजन लेबल बढ़ सकता है? जानें सच्चाई… 

स्पेशल डेस्क।
तहलका 24×7
               जिस रफ्तार से देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है उसी रफ्तार से ऑक्सीजन सिलेंडर और अस्पतालों में बेड की मांग भी बढ़ रही है। इसी बीच एक सोशल मीडिया पोस्ट इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने का घरेलू नुस्खा बताया जा रहा है।

# क्या कपूर, लौंग, अजवाइन से बढ़ेगा ऑक्सीजन लेवल?

इस वायरल पोस्ट को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी शेयर किया है। इस पोस्ट में कहा जा रहा है कि कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर सूंघने से शरीर में कंजेशन यानी जकड़न की समस्या को दूर कर ऑक्सीजन लेबल बढ़ाने में मदद मिलती है। वायरल पोस्ट में लिखा है कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूदें मिलाकर एक पोटली बना लें और उसे दिन भर सूंघते रहें ऐसा करने से शरीर का ऑक्सीजन लेबल बढ़ता है और कंजेशन की समस्या दूर होती है। इस तरह की पोटली लद्दाख में भी पर्यटकों को दी जाती है जब उनका ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है यह एक घरेलू नुस्खा है।

# दावों को साबित करने के लिए नहीं है कोई रिपोर्ट

इस तरह के दावों को साबित करने के लिए किसी तरह की कोई रिपोर्ट मौजूद नहीं है जो यह कह सके कि कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल से ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और सांस से जुड़ी परेशानी में आराम मिलता है हालांकि सांस से जुड़े हल्के फुल्के इंफेक्शन के मामले में यह थेरेपी आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकती है।

# बंद नाक खुलने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ेगा- इसके भी सबूत नहीं हैं

त्वचा पर हो रही खुजली या दर्द को कम करने के लिए कपूर रगड़ा जाता है लेकिन बंद नाक खोलने में कपूर फायदेमंद है ऐसी कोई स्टडी मौजूद नहीं है साथ ही एक स्टडी में यह बात भी सामने आयी है कि बंद नाक खुलने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, ऐसा नहीं है। ठीक इसी तरह ऐसी भी कोई स्टडी नहीं है जो यह दावा कर सके कि लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस का तेल शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

# कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें

कुल मिलाकर देखें तो कोरोना से बचने या फिर कोरोना हो जाने पर ठीक होने के लिए काढ़ा पीने से लेकर स्टीम लेने और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाने जैसे कई उपाय इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं लेकिन अपने डॉक्टर से पूछे बिना कोई भी उपाय न अपनाएं।
Apr 19, 2021

Previous articleजौनपुर : पत्रकार रिंकू श्रीवास्तव के असामयिक निधन से पत्रकारिता जगत स्तब्ध
Next articleबाहुबली मुख्तार अंसारी एंबुलेंस मामले में डाॅ अलका राय मऊ से गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏