आजमगढ़ : डायरिया पीड़ित अधेड़ महिला ने तोड़ा दम, संख्या हुई छह

आजमगढ़ : डायरिया पीड़ित अधेड़ महिला ने तोड़ा दम, संख्या हुई छह

आजमगढ़।
फैज़ान अहमद
तहलका 24×7
             मुबारकपुर में डायरिया का प्रसार रोकने के प्रयास में सफलता नहीं मिल पा रही है। संक्रमण ने दूसरे मुहल्लों को भी चपेट में ले लिया है। कटरा बलुआ और सरैया के बाद पूरा रानी मुहल्लों में भी बीमारी का प्रसार हो गया है। अब तक 500 से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। शुक्रवार को भी एक महिला की मौत हो गई। अब तक मरने वालों की संख्या छह तक पहुंच चुकी है।मुबारकपुर में रविवार को डायरिया फैलना शुरू हुआ था। इक्का-दुक्का मरीज आ रहे थे।

स्वास्थ्य महकमे ने स्थिति की गंभीरता नहीं समझी और रोकथाम का कोई प्रयास नहीं किया गया। मंगलवार को बीमारी ने विस्फोटक रूप धारण कर लिया। एक ही दिन में 70 मरीज अस्पतालों में पहुंचे। उसके बाद प्रशासन हरकत में आया। डायरिया की शुरूआत कटरा बलुआ व सरैया वार्ड से हुई थी लेकिन अब यह नए क्षेत्रों में भी पांव पसारने लगा है। पुरा रानी मुहल्ला में भी बीमारी का प्रसार शुरू हो गया है। पूरा रानी की जरीना (50) की शुक्रवार को राजकीय मेडिकल कालेज में मौत हो गई। अब तक इस बीमारी से छह लोगों की जान जा चुकी है। राजकीय मेडिकल कालेज में 135 डायरिया पीड़ित भर्ती हुए हैं।

सहायक चिकित्सा अधीक्षक डा. नियाज हसन ने बताया कि भर्ती मरीजों में 46 बच्चे शामिल हैं, जिसमें छह मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल और स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों का इलाज चल रहा है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कस्बे में कटरा बलुआ, बलुआ नेवादा, अलीनगर व कटरा मुहल्ले में कैंप लगाकर लोगों की जांच करने के साथ ही उन्हें दवाओं की किट भी वितरित किया। किट में क्लोरिन की गोली के अलावा उल्टी, दस्त की दवा व ओआरएस का पैकेट शामिल है। इसके साथ ही साथ घर-घर जांच की कवायद में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम जुटी नजर आई। शुक्रवार को लगभग दो सौ लोगों में दवा वितरित किया गया।
Previous articleGyaana International Play School
Next articleआजमगढ़ : मार्निंग वॉक पर गए दो युवकों को तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने कुचला
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏