आजमगढ़ : भई वाह..! योजना कुंतल भर, साल खत्म होने को है और काम छटांक भर…

आजमगढ़ : भई वाह..! योजना कुंतल भर, साल खत्म होने को है और काम छटांक भर…

# 820.66 करोड़ का बजट पास और काम हुआ महज 1.69 करोड़ का

आजमगढ़।
फैज़ान अहमद
तहलका 24×7
                      जिले के विकास के लिए पहाड़ जैसी योजना बनाई गई लेकिन साल बीतने के बाद छटांक भर काम नहीं हुआ। जिला योजना के तहत विभिन्न विभागों में काम कराने के लिए 820.6 करोड़ से ज्यादा का प्रस्ताव पास किया गया। साल भर में पौध रोपण, गन्ना और दुग्ध विकास के लिए 3.39 करोड़ रुपये मिले, जिसमें 1.69 करोड़ रुपये ही खर्च हुए।
जिले के विभिन्न विभागों के खर्च और विकास कार्यों के प्रस्ताव मांगे जाते हैं। उसको कांट-छांट कर कार्ययोजना तैयार की जाती है। जिले के प्रभारी मंत्री, जनप्रतिनिधियों और अफसरों की बैठक में योजना के प्रस्तावों पर विचार-विमर्श करके पारित किया जाता है। वर्ष 2021-22 के लिए 820.66 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया था। साल बीतने को है और नई योजना का समय आ गया है। इसके बावजूद अभी महज 1.69 करोड़ लाख रुपये ही खर्च किए गए हैं।
इस तरह बजट का 0.41 प्रतिशत ही खर्च किया गया। जिला योजना में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और शैक्षणिक संस्थानों, वन विभाग, सिंचाई आदि योजनाओं के लिए जरूरी धन होता है। जिला अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग के मुताबिक पौधरोपण के लिए वन विभाग को 310.69 लाख व 4.08 लाख रुपये जारी हुए थे, जिसमें 145.44 लाख रुपये खर्च हुए। दुग्ध विकास विभाग को 25.19 लाख रुपये मिले। जिसमें 23.42 लाख रुपये खर्च किया गया चुका है। वहीं गन्ना विभाग को 2.62 लाख रुपये मिले हैं।
Previous articleजौनपुर : आसरा सेवा समिति ने गरीब असहायों को वितरित किया भोजन
Next articleकाशी विश्वनाथ धाम : सी शेप चौक से ही भक्त निहार सकेंगे बाबा का दरबार, गंगा का भी दिखेगा नजारा…
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏