21.7 C
Delhi
Saturday, February 24, 2024

आधार नंबर मोबाइल से लिंक होने पर ही बनेगा आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र

आधार नंबर मोबाइल से लिंक होने पर ही बनेगा आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र

शाहगंज, जौनपुर। 
एम. ई. खान 
तहलका 24×7 
           जरूरी सेवाएं ऑनलाइन होने के कारण अब लोगों को आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आधार कार्ड लगाना जरूरी हो गया है। बगैर आधार कार्ड के कोई भी प्रमाण पत्र नहीं बन पाएगा। ऐसे में नए नियम से लोगों की काफी परेशानियां बढ़ गई हैं, क्योंकि अभी बड़ी संख्या में लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पाया है।फर्जीवाड़ा रोकने व पारदर्शिता के लिए ये सभी जरूरी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। अब लोगों को आय, जाति, निवास व अन्य जरूरी प्रमाण पत्रों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, लेकिन इसके लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है।
बगैर आधार कार्ड के कोई भी प्रमाण पत्र नहीं बन पाएगा।बीबीगंज चौकी अन्तर्गत गोड़िला गांव के सहज जन सेवा केन्द्र संचालक अनूप जायसवाल ने बताया कि इस नए बदलाव से हो रहे फर्जीवाड़े पर विराम लगेगा, और आधार कार्ड से लिंक प्रमाण पत्र जारी होने से लोगो को सुविधा मिलेगी। पहले होता था कि आधार कार्ड पर कुछ और नाम लिखा हुआ है और प्रमाण पत्र में कुछ नाम से जारी कर दिया गया है, सरकार ने इसपर कठोर कदम उठाया है। जिससे अब लोगो को राहत मिलेगी।इस संबंध में पूछे जाने पर सहज जन सेवा केंद्र के जिला प्रबंधक रविशंकर राय ने बताया कि शासन के द्वारा आय, जाति, निवास में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।
जाति एवं निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इच्छुक आवेदक के आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से आधार प्रमाणित कर फैमिली आईडी से जोड़ते हुए प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।फैमिली आईडी योजना के संचालित होने के फलस्वरुप परिवार के किसी एक सदस्य के जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद परिवार के किसी अन्य सदस्य का जाति प्रमाण पत्र जारी करने में सुगमता से बिना किसी विलंब के प्रमाण पत्र जारी हो जाएगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36539487
Total Visitors
163
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

घटना के पखवाड़ा बाद दर्ज हुआ चोरी का मुकदमा

घटना के पखवाड़ा बाद दर्ज हुआ चोरी का मुकदमा खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7               पिलकिछा मार्ग...

More Articles Like This