काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा होगी देश भर में सबसे हाईटेक होगी

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा होगी देश भर में सबसे हाईटेक होगी

# गृहमंत्री अमित शाह ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद दिए निर्देश

वाराणसी।
मनीष वर्मा
तहलका 24×7
               प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट श्रीकाशी विश्वनाथ धाम भव्य होने के साथ ही देश की हाईटेक सुरक्षा प्रणाली से भी लैस होगा। गृहमंत्री अमित शाह ने मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम में सर्वोच्च सुरक्षा मानकों का पालन किया जाए। काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर सुरक्षा के दृष्टिकोण से अति संवेदनशील हैं तो इनकी सुरक्षा भी उसी अनुसार और बेहतर करनी होगी। गृहमंत्री ने रविवार की शाम को अतिथि कक्ष में निर्माणाधीन श्री काशी विश्वनाथ धाम का एक पीपीटी प्रजेंटेशन देखा।

 

पीपीटी में मंदिर व धाम में चल रहे निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने दी। मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री को बताया कि श्रद्धालुओं को देखते हुए मंदिर परिसर, मंदिर चौक, यात्री सुविधा केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोग शाला, यूटिलिटी बिल्डिंग, सुरक्षा भवन बनाए जा रहे हैं। इसमें से अधिकतर कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने मार्च 2019 में इसका का शिलान्यास किया था। इस कॉरिडोर के जरिए गंगा नदी के ललिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर सीधे जुड़ रहा है।

गृहमंत्री ने धाम परिसर में सुरक्षा मानकों को हाईटेक और सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखने की बात कही। मंडलायुक्त ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए 5.43 करोड़ रुपये से उपकरण खरीदे जाएंगे। इनमें 31 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, 47 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, 11 एक्स-रे बैगेज स्कैनर और 19 महिला तलाशी बूथ शामिल हैं। मंदिर परिसर में पहले से ही त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू है।

 

गृहमंत्री रविवार की शाम करीब 5:40 पर पांचों पंडवा से होते हुए रानी भवानी उत्तरी गेट पर पहुंचे। पूजन करने के पश्चात मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री को अंगवस्त्रम रुद्राक्ष की माला और पीतल का शंख देकर स्वागत किया। इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, धर्मार्थ कार्य मंत्री हनीलकंठ तिवारी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा, विनोद सिंह, उमेश कुमार सिंह, निखलेश मिश्रा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

गृहमंत्री अमित शाह का बनारस आगमन पर भाजपा नेताओं ने जोरदार स्वागत किया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में अमित शाह सेना के हेलीकाप्टर से 5:25 बजे पहुंचे। संपूर्णानंद से सड़क मार्ग से वह 5:40 बजे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। मंदिर से गृहमंत्री 6:14 बजे सड़कमार्ग से बाबतपुर के लिए रवाना हो गए। गृहमंत्री अमित शाह और योगी आदित्यनाथ एक ही वाहन से लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 6:40 बजे पहुंचे।

गृहमंत्री सीमा सुरक्षा बल के विमान से 6:55 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान किए। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ राजकीय विमान से 7:05 बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान किए। काशी विश्वनाथ मंदिर छत्ता द्वार पर काशी क्षेत्र अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव, मंत्री अनिल राजभर, डॉ. नीलकंठ तिवारी, रविंद्र जायसवाल ने गृहमंत्री की अगवानी की।
Previous articleजमीन की पैमाइश करने गई राजस्व टीम पर दबंगों ने बोला हमला
Next articleजौनपुर : “कायस्थ महासभा आपके द्वार” कार्यक्रम आयोजित
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏