काशी विश्वनाथ धाम : सी शेप चौक से ही भक्त निहार सकेंगे बाबा का दरबार, गंगा का भी दिखेगा नजारा…

काशी विश्वनाथ धाम : सी शेप चौक से ही भक्त निहार सकेंगे बाबा का दरबार, गंगा का भी दिखेगा नजारा…

वाराणसी।
मनीष वर्मा
तहलका 24×7
               काशीपुराधिपति के भव्य दरबार में सबसे पहले मंदिर चौक तैयार होगा। चुनार के गुलाबी पत्थरों की सुरमयी आभा और मकराना के सफेद पत्थरों की चमक धाम परिक्षेत्र में नजर आने लगी है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में मंदिर चौक सबसे पहले बनकर तैयार होगा। सी शेप में निर्मित हो रहे चौक से जहां धाम और गंगा का नजारा श्रद्धालुओं को नजर आएगा। वहीं चौक पर एक साथ श्रद्धालुओं का जमावड़ा भी हो सकेगा। काशी विश्वनाथ धाम में अक्तूबर माह के अंतिम सप्ताह में मंदिर चौक तैयार हो जाएगा। चौक पर पत्थर लगाने और फिनिशिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है।
आदि विश्वेश्वर महादेव और पतित पावनी गंगा के एक साथ दर्शन का सपना जल्द ही साकार होने वाला है। मंदिर चौक पर बनने वाली गंगा व्यू गैलरी पर खडे़ होकर बाबा विश्वनाथ के भक्त अपने आराध्य की अर्चना के दौरान गंगा को भी निहार सकेंगे। जलासेन और मणिकर्णिका के बीच बनने वाले भव्य द्वार से गंगा स्नान कर मंदिर के लिए प्रवेश करने वाले भक्त काशी विश्वनाथ धाम के मध्य स्थित मंदिर चौक से काशीपुराधिपति के चौखट के साथ गंगा के भी साक्षात दर्शन कर सकेंगे।

वहीं सावन, शिवरात्रि, रंगभरी एकादशी या किसी पर्व विशेष पर भीड़ बढ़ने पर श्रद्धालुओं की कतार भी चौक पर लगाई जा सकेगी। करीब 50 हजार वर्गमीटर में बनने वाले काशी विश्वनाथ धाम में गंगा व्यू गैलरी भक्तों की आस्था को और प्रगाढ़ करेगी। मंदिर चौक पर करीब एक हजार वर्गमीटर में तैयार होने वाली गंगा व्यू गैलरी ऐसी जगह होगी, जहां से उन्हें एक तरफ बाबा विश्वनाथ का दरबार दिखेगा तो दूसरी तरफ गंगा की अविरल धारा होगी।

# हाईटेक होगी धाम की सुरक्षा व्यवस्था

श्री काशी विश्वनाथ धाम परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा संयंत्रों को लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। वाच टावर के निर्माण के साथ ही अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से काशी विश्वनाथ धाम को लैस किया जाएगा। 5.43 करोड़ की लागत से सुरक्षा उपकरण खरीदे जाएंगे। इसमें 31 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, 47 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, 11 एक्सरे बैगेज स्कैनर और 19 महिला तलाशी बूथ शामिल हैं।
इस संदर्भ में मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि मंदिर चौक को अक्तूबर तक तैयार कर लिया जाएगा। इसके पूरा होने से बाबा के भक्त मंदिर परिसर से पहले यहां एकत्र होकर दर्शन के लिए जा सकेंगे। विशेष अवसरों पर सड़क पर लगने वाली लाइन भी अब समाप्त हो जाएगी।
Previous articleआजमगढ़ : भई वाह..! योजना कुंतल भर, साल खत्म होने को है और काम छटांक भर…
Next articleपीएम मोदी का वाराणसी दौरा : रिंग रोड की देंगे सौगात
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏