किसान उत्पादक संगठन के तत्वावधान में किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

किसान उत्पादक संगठन के तत्वावधान में किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

प्रतापगढ़।
तहलका 24×7
              जनपद के बाबा बेलखर नाथ विकास खण्ड के छीटपुर ग्राम सभा में जय ज्ञान एग्री जंक्शन फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी (FPO) अखण्डनगर सुल्तानपुर के तत्वाधान में ‘मिशन अन्नदाता ही जीवन’ कार्यक्रम के अंतर्गत किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया।गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कंपनी के कृषि विशेषज्ञ ज्ञानचन्द्र तिवारी ने मिशन अन्नदाता ही जीवन के बारे में जानकारी में बताते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना कॉल में हर वर्ग घर में था लेकिन अन्नदाता अपने खेतों में बिना किसी डर के सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए अपनी फसल को उत्पादित करने में लगा था।

जिससे धरती पर जीवन सम्भव हो सके उन्होंने कहा कि देश में जब जब हमारी या संकट की घड़ी आई है हर समय अन्नदाता अपना सहयोग देंने में अपनी पूरी ताकत लगा देते हैं इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी आज अन्नदाता को तकनीकी खेती और जैविक खेती की तरफ आकर्षित कर रही है जिससे अन्नदाता को कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिल सके और जैविक उत्पाद का अधिक मूल्य प्राप्त कर अन्नदाता अपनी आमदनी दुगुनी कर सके। उन्होंने कहा कि सभी अन्नदाता जैविक की तरफ आएं और खुद और अपने परिवार को स्वस्थ बनाएं उन्होंने अन्नदाता को झटका मशीन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि झटका मशीन एक बहुत ही उपयोगी और आकर्षक मशीन है

जिसे अन्नदाता अपने खेत में लगा कर तकनीकी खेती आसानी से कर सकता है। झटका मशीन से जंगली जानवर तथा पालतू जानवर खेत में नहीं जा पाएंगे और फसल सुरक्षित रहेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा अभी तक कुल 50 से भी अधिक झटका मशीन लगाई जा चुकी है जिसका रिजल्ट अन्नदाता को बहुत ही अच्छा मिला है और अन्नदाता खुशहाल है।कंपनी के तकनीकी सहायक अंकित सिंह ने कंपनी की कृषक पत्रिका वितरित किया और कहा कि कंपनी द्वारा अगर अन्नदाता झटका मशीन लगता हैतो एक साल के अंदर झटका मशीन में आने वाली समस्याओं का समाधान कंपनी तुरन्त करती है और एक बार अगर अन्नदाता झटका मशीन लगा लेता है तो लगभग 25 वर्ष तक उसकी फसल सुरक्षित हो जाती है।

कृषि उद्यमी स्वावलम्बन योजना अंतर्गत एग्री जंक्शन का प्रशिक्षण प्राप्त युवा कृषि विशेषज्ञ अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि बहुत जल्द ही एग्री जंक्शन वन स्टॉप शॉप खुलने वाला है जहाँ पर एक ही जगह पर कृषि से सम्बंधित सभी चीजें अन्नदाता को आसानी मिल सकेंगी और अन्नदाता को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकेगा। जैविक खेती को बढ़ावा देते हुए डॉ. विनय प्रताप सिंह ने कहा कि अन्नदाता जैविक खेती अपनाएं और उत्पादित फसल को उन्हें बेच कर अधिक से अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।ग्राम प्रधान व नरसिंह बहादुर सिंह शान्ति देवी इण्टर कॉलेज छीटपुर के प्रबंधक रणजीत सिंह (बबलू) ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कंपनी और कृषि विशेषज्ञ को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से अन्नदाता को तकनीकी जानकारी मिलती है और नई नई जानकारियां मिलती है जिससे अन्नदाता लाभान्वित होता है।

इस मौके पर कृषि विशेषज्ञ संजीव कुमार यादव व कृषि विशेषज्ञ अमन यादव और बड़ौदा स्वरोजगार केंद्र प्रतापगढ़ के वित्तीय साक्षरता एवं ऋण सलाहकार शिशिर खरे, अन्नदाता शीतल प्रसाद पाण्डेय, छोटेलाल, संजय त्रिपाठी, राम अवध, मो शरीफ, जय प्रकाश, अरुण कुमार सिंह, श्याम नारायण पटेल, हरि नारायण पटेल, रामसमुझ पटेल, देवतादीन पटेल, राम अचल पटेल, राकेश पटेल, अशोक कुमार पटेल, राम लाल, राम अजोर विश्वकर्मा, रमाकांत विश्वकर्मा समेत अनेक अन्नदाता मौजूद रहे।
Previous articleप्रीति श्रीवास्तव को कायस्थ महासभा ने किया सम्मानित
Next articleसुप्रीम कोर्ट के बाहर खुद को आग लगाने वाली यूपी की रेप पीड़िता की भी मौत
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏