किसान दिवस के रूप में मनाया गया चौधरी चरण सिंह का जन्मदिवस

किसान दिवस के रूप में मनाया गया चौधरी चरण सिंह का जन्मदिवस

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव के अगुवाई में नगर मे स्थित पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सपा कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के 119वां जन्मदिवस समारोह का आयोजन कर “किसान दिवस” के रूप में मनाया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते सपा जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव ने कहा 1929 में चौधरी चरण सिंह ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में प्रवेश किया सर्वप्रथम इन्होंने गाजियाबाद में कांग्रेस का गठन किया 1930 में गांधी जी द्वारा चलाए गए सविनय अवज्ञा आंदोलन में नमक कानून तोड़ने का आह्वान किया चरण सिंह ने गाजियाबाद की सीमा पर आने वाली हिंडन नदी पर नमक बनाया था एवं दांडी मार्च में भी भाग लिया इस बार इन्हें 6 माह के लिए जेल भी जाना पड़ा इसके बाद इन्होंने महात्मा गांधी जी की छाया में खुद को स्वतंत्रता की आधी का हिस्सा बनाया अपने संघर्षों से इनकी पहचान बढ़ती गई और राजनीतिक क्षेत्र में मोरारजी देसाई जी के कार्यकाल में चरण सिंह उप प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री रहे।

इसी शासन में चरण सिंह मोरारजी देसाई के बीच मतभेद बढ़ गए इसके बाद चरण सिंह ने बगावत कर दी वह जनता दल पार्टी छोड़ दी कांग्रेश और दूसरी पार्टी के समर्थन से चौधरी चरण सिंह 22 जुलाई 1979 को प्रधानमंत्री का पद संभाला उसके बाद उन्होंने किसानों के लिए जो जो फैसले लिए आज भी उसका किसान लाभ पा रहा है इसलिए उनको किसान नेता के रूप में देखा जाता है आज वर्तमान की सरकार जिस तरह किसानों पर अत्याचार कर रही है आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम लोग संकल्प लें कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बना कर किसानों का सम्मान पुनः वापिस कराया जाए। समारोह का संचालन जिलामहाचिव हिसामुद्दीन शाह ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व विधायक अरशद खान, जगदीश नरायन राय, प्रवक्ता राहुल त्रिपाठी, राजन यादव, श्रवण जायसवाल, पूनम मौर्या विवेक रंजन यादव, दीपचंद राम, प्रदीप यादव, अनवारुल हक, साजिद अलीम, अमित यादव, जेपी यादव, इरशाद मंशुरी, शेखू खाँ, ऋषि यादव, मनोज मौर्या, कमालुद्दीन अंसारी, अरशद, आसिफ शाह, मालती निषाद, सोनी यादव एंव उषा यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : गुणवत्ताविहीन सड़क के निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने किया जोरदार प्रदर्शन
Next articleजौनपुर : करेंट की चपेट में आने दो मजदूरों की दर्दनाक मौत, एक की हालत गम्भीर
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏