खुशखबरी : स्वतंत्रता दिवस से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भर सकेंगे वाहन

खुशखबरी : स्वतंत्रता दिवस से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भर सकेंगे वाहन

# सुखद : 4 घंटे से कम समय में तय होगी 341 किमी. की दूरी

आजमगढ़।
फैज़ान अंसारी
तहलका 24×7
              पूर्वांचल को उत्तर प्रदेश की राजधानी से जोड़ने के लिए बनाए जा रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शुभांरभ 15 अगस्त को होगा। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने रविवार को लखनऊ से चलकर आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक एक्सप्रेस-वे चालू हो जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद आजमगढ़ में एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा। इसके लिए किसानों से भूमि की खरीद की जाएगी इससे जिले का विकास होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बहुप्रतीक्षित महत्वकांक्षी योजना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू होने की तैयारी चल रही है। इसी लेकर रविवार को प्रमुख सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से कार से अचानक आजमगढ़ पहुंच गए।उन्होंने जिले में असोना, बम्हौर, साठियांव, फूलपुर, खंडोरा, चकिया, निजामपुर, फुलवरिया, बलिहारी, गोविंदपुर एवं टोल प्लाजा किशुनदासपुर आदि स्थानों पर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की गुणवत्ता एवं निर्माण कार्यों की बारीकी से निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश देते हुए कहा कि रोड लगभग पूरा होने को है जो थोड़े बहुत काम है बचे हैं वह एक सप्ताह में पूरे हो जाएंगे।

इसके बाद 15 अगस्त से आवागमन भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगली बार जब भी डीएम आजमगढ़ राजेश कुमार लखनऊ आएं तो इसी मार्ग से आएंगे। उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि अगस्त तक गाजीपुर से लखनऊ सीधे सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस में जो भी थोड़े बहुत कम बचे हुए हैं उसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

उधर, प्रमुख सचिव अवस्थी ने मऊ जिले के मुहम्मदाबाद, शादीपुर, रानीपुर,अहिलाद, ओन्हाईच, बगली आदि गांवों के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। पिपरीडीह के पास स्थित ताजपुर गांव के समीप रविवार की सांय 5 बजे पहुंचे। वहां 10 मिनट रुक कर कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया। वहीं रानीपुर के पास बनने वाले रैन प्लाजा के लिए जल्द से जल्द जमीन अधिग्रहण कर कार्य शुरू कराने का दिशा निर्देश दिया।

# औद्योगिक गलियारा से विकास को मिलेगी गति

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने निरीक्षण के दौरान बताया कि इस पूरे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा बनाने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस पूरे क्षेत्र में जहां-जहां किसान तैयार हो जाएंगे, वहां पर इंडस्ट्रियल बेल्ट के लिए जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। बताया कि अधिग्रहीत जमीन पर इंडस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री तथा इस क्षेत्र से संबंधित इंडस्ट्री लगाई जाएगी। इससे विकास को गति मिलेगी और क्षेत्र के लोग आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे।

# गाजीपुर से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए कासिमाबाद में बनेगा एप्रोच मार्ग

यूपीडा के कार्यपालक अधिकारी एवं प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने गाजीपुर जिले के कासिमाबाद के लोगों को एक बड़ी सौगात दी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए कासिमाबाद में एप्रोच मार्ग बनेगा इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसकी संस्तुति कर दी गई है। इसका कार्य भी शीघ्र प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कासिमाबाद के लोगों को यह बहुत बड़ी सौगात है।

एप्रोच मार्ग न होने से कासिमाबाद एवं आसपास के 20 किलोमीटर की दूरी के लोगों को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए मटेहू के पास हैदरगंज में बन रहे एप्रोच से चढ़ना और उतरना था। मालूम हो कि इस एप्रोच मार्ग के लिए अमर उजाला की तरफ से हर बार अधिकारियों के साथ प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के कार्यक्रम में इस एप्रोच के लिए मांग उठाई गई थी। कसिमाबाद में एप्रोच बनने से कासिमाबाद के 20 किलोमीटर दूरी के चारो तरफ की एरिया के साथ बलिया जिले के रसड़ा, नगरा, बेल्थरा रोड आदि जगहों के लोगों को एक्सप्रेस-वे पकड़ने के लिए वरदान साबित होगा।
Previous articleपरिवार से लड़कर पाया था प्रेमी का साथ, तीन महीने में ही हुआ प्यार का खौफनाक अंत
Next articleजौनपुर : सावन के प्रथम सोमवार को हुआ महादेव का जलाभिषेक
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏