गुजरात के राज्यपाल ने लव जिहाद सहित 8 विधेयकों के मंजूरी पर लगाई मुहर..

गुजरात के राज्यपाल ने लव जिहाद सहित 8 विधेयकों के मंजूरी पर लगाई मुहर..

नई दिल्ली।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
              गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आठ विधायकों को मंजूरी दे दी है। खासतौर पर इसमें लव जिहाद संबंधी फ्रीडम व रिलीजन संशोधन विधेयक भी शामिल है। गवर्नर देवव्रत द्वारा धर्म की स्वतंत्रता कानून को मंजूरी देने के बाद प्रदेश में इंटरकास्ट मैरिज करना मुश्किल होगा। कानून के तहत ऐसी शादी कराने वाले और लड़की का गलत तरीके से धर्म परिवर्तन कराने पर दस साल की सजा होगी।

# धर्म परिवर्तन कराना होगा मुश्किल..

अब गुजरात में किसी धर्म की युवती से किसी अन्य धर्म का युवक प्रेम विवाह तो कर सकेगा, लेकिन उसका धर्म परिवर्तन कराना मुश्किल हो जाएगा। धर्म परिवर्तन कराने पर उसके अभिभावक की शिकायत पर पुलिस शादी करने वाले लड़के, शादी कराने वाले भागीदार व मददगार लोगों की भी धर पकड़ कर सकेगी। इस कानून के तहत ऐसी गैरकानूनी शादी में मददगार को भी सख्त सजा का प्रावधान है।

# पिछले सत्र में 8 विधेयक किए गए थे पेश..

कानून व संसदीय मामलों के मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासामा ने कहा कि गुजरात सरकार ने पिछले विधानसभा सत्र में यह सभी आठ विधेयक पेश किए थे, जिसमें क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट, निजी विश्वविद्यालय, अशांत धारा, महामारी एक्ट के संबंध में भी संशोधित विधेयक पेश किए गए थे। अशांत धारा कानून के तहत किसी भी क्षेत्र में अल्प संख्या में रहने वाले समुदाय को प्रताड़ित कर अब उसकी संपत्ति नहीं हड़पी जा सकेगी या ना खरीदी जा सकेगी। संपत्ति को खरीदने वाले को जिला कलेक्टर से परमिशन लेनी पड़ेगी।

# धर्म परिवर्तन कर जिंदगी नर्क- गृह राज्यमंत्री

गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने विधानसभा में गुजरात फ्रीडम ऑफ रिलीजन विधेयक पेश करते हुए कहा कि कई हिंदू लड़कियों को प्रेम जाल में फंसा कर उनको लव जिहाद का शिकार बनाया जाता है। धर्म परिवर्तन कराकर उनकी जिंदगी नर्क समान बना दी जाती है। इस कानून के अस्तित्व में आने के बाद कोई भी लड़कियों को प्रताड़ित या शोषण नहीं कर पाएंगे।
Previous articleजौनपुर : वफ्फ की जमीन पर भू-माफियाओं की भृकुटी टेढ़ी, बेचने की तैयारी शुरू
Next articleसलाह ! एन-95 मास्क एक लेकिन सर्जिकल या कपड़े के लगाएं दो मास्क, तभी होगा कोरोना संक्रमण से बचाव..
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏