जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का…

जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का…

# विधायक ललई की भतीजी अनन्या को मिला अमेरिका की पांच यूनिवर्सिटी से निमंत्रण

शाहगंज।
रवि शंकर वर्मा
तहलका 24×7
                    जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का… उक्त पंक्तियां पूर्व मंत्री व क्षेत्रीय विधायक शैलेन्द्र यादव ललई की भतीजी अनन्या यादव पर सटीक बैठती है। विधायक ललई के भाई इंजी. अजय यादव की पुत्री अनन्या ने विश्व की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी एरिजोना में स्कॉलरशिप के साथ दाख़िला पाकर जिले का नाम रोशन किया है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका के अलावा अनन्या का चयन अमेरिका की चार और प्रतिष्ठित विश्विद्यालयों, पेन स्टेट यूनिवर्सिटी, पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी एवं जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी में हुआ है।
शाहगंज क्षेत्र के पख्खनपुर गांव निवासी इंजी. अजय यादव की पुत्री व पूर्व मंत्री विधायक शैलेंद्र यादव ललई की भतीजी है। 19 वर्षीय छात्रा अनन्या यादव ने सेंट मैरी कॉन्वेंट तथा इलाहबाद पब्लिक स्कूल प्रयागराज से हाईस्कूल एवं इण्टर की पढ़ाई पूरी की है। इससे पहले अनन्या ने नासा, इसरो व कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं एवं परीक्षाओं में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए प्रमाणपत्र हासिल किया है। अनन्या ने अपनी लगन, प्रतिभा व शैक्षणिक उत्कृष्टता के दम पर उच्च शिक्षा के लिए विदेश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप के साथ चयनित होकर जौनपुर जनपद का नाम गौरवान्वित किया है।
गौरतलब है कि विदेश में उच्चशिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कॉलास्टिक असेस्मेंट टेस्ट (SAT) और टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंगवेज परीक्षा को अच्छे मेरिट से उत्तीर्ण करना पड़ता है। छात्र के मेरिट और विशेष योग्यता का आंकलन करने के बाद ही विदेशी विश्वविद्यालय उन्हें आमंत्रित करती है। फिलहाल अनन्या पढ़ाई के साथ सामाजिक सरोकारों में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती हैं। महामारी के दौरान लाॅकडाउन में अपने बचत के पैसे से सैकड़ों जरूरतमंद परिवारों की मदद कर अपनी सामाजिक संवेदना व्यक्त कर चुकी हैं।अनन्या के ताऊ एड. संजय यादव ने बताया कि वीजा और एमबीसी की सारी प्रक्रिया पूरी हो गई है रात में उसे अमेरीका के लिए निकलना है। “तहलका 24×7” परिवार अनन्या को जनपद का नाम रोशन करने के लिए ढेरों शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है।
Previous articleबी. आर. पी. इण्टर कालेज जौनपुर
Next articleजौनपुर : बरसात के चलते ढहा कच्चा मकान
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏