22.8 C
Delhi
Thursday, February 22, 2024

जांच तक कुश्ती संघ के कार्यों से दूर रहेंगे बृजभूषण शरण सिंह- अनुराग ठाकुर

जांच तक कुश्ती संघ के कार्यों से दूर रहेंगे बृजभूषण शरण सिंह- अनुराग ठाकुर

# खेलमंत्री अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद पहलवानों ने वापस लिया विरोध-प्रदर्शन

नई दिल्ली। 
स्पोर्ट्स डेस्क
तहलका 24×7
                 कुश्ती के अखाड़े में उतरकर दांव-पेंच आजमाने वाले पहलवान तीन दिन से अपने ही फेडरेशन के अध्यक्ष पर आरोप की बौछार कर जंतर-मंतर पर उतर आए थे। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण, मानसिक रूप से परेशान करने समेत कई आरोप लगाते हुए जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से बातचीत के बाद इसे वापस लेने का ऐलान कर दिया है।
बजरंग पूनिया के साथ ही महिला पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक समेत 30 पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया था। पहलवान बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए आरोप की निष्पक्ष जांच और डब्ल्यूएफआई को तत्काल भंग करने की मांग कर रहे थे। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने इसे लेकर भारतीय ओलंपिक संघ को भी पत्र लिखा था। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दो दिन घंटों बातचीत की।खेल मंत्री और प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के बीच दूसरे दिन की बातचीत में कई बिंदुओं पर सहमति बनी जिसके बाद पहलवानों ने अभी प्रदर्शन स्थगित करने का ऐलान कर दिया। इसका ऐलान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया।

# 7 घंटे चली खेल मंत्री और पहलवानों की बातचीत

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पहलवानों की बातचीत करीब सात घंटे तक चली। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहलवानों की बात सुनी गई, उनके आरोप और मांगें भी सुनीं। उन्होंनें कहा कि पहलवानों की ओर से आरोप लगाए जाने के बाद ही हमने डब्ल्यूएफआई को नोटिस भेजकर 72 घंटे के भीतर जवाब देने के लिए कह दिया था।

# जांच तक कुश्ती संघ के कार्यों से दूर रहेंगे बृजभूषण

खेल मंत्री ने कहा कि सर्वसम्मति से निगरानी कमेटी के गठन का फैसला लिया गया है जिसमें कौन लोग शामिल होंगे, इसका ऐलान भी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये कमेटी चार हफ्ते में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पर लगे आरोप की जांचकर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। खेल मंत्री ने यह भी कहा कि जांच पूरी होने तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष (बृजभूषण शरण सिंह) संघ के दैनिक कार्यों से दूर रहेंगे और वे जांच में सहयोग करेंगे। 

# पहलवानों ने वापस लिया विरोध-प्रदर्शन

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से जांच के लिए कमेटी गठित करने के ऐलान के बाद पहलवानों ने पिछले तीन दिन से दिल्ली के जंतर-मंतर पर जारी धरना वापस ले लिया है। पहलवान बजरंग पुनिया ने निष्पक्ष जांच की उम्मीद जताई और कहा कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष की ओर से खिलाड़ियों को धमकी दी गई है। इसे लेकर भी खेल मंत्री ने हमें आश्वासन दिया है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36518789
Total Visitors
198
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए : जिलाधिकारी

अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए : जिलाधिकारी # कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक...

More Articles Like This