जौनपुर : अग्निशमन के 66 शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, अर्पित किया गया श्रद्धा-सुमन

जौनपुर : अग्निशमन के 66 शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, अर्पित किया गया श्रद्धा-सुमन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  जिला मुख्यालय स्थित अग्निशमन कार्यालय पर चीफ फायर आफिसर अखिलेश प्रसाद की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि सभा आयोजित करके 14 अप्रैल 1944 को मुम्बई में शहीद हुए 66 अग्निशमन कर्मचारियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस दौरान चीफ फायर आफिसर अखिलेश प्रसाद ने बताया कि उच्चाधिकारियों को पिन फ्लैग लगा कर 14 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक चलने वाले अग्निशमन सुरक्षा सेवा सप्ताह का आरम्भ किया गया है।

बताते चलें कि गत 14 अप्रैल 1944 को मुम्बई के बंदरगाह पर सेना के लिए लाए गये विस्फोटक सामग्री और रूई से लदे जहाज़ में आग लग गयी जिसको बुझाते समय हुए विस्फोट मे अग्नि शमन के 66 कर्मचारियों की आग की लपटों में घिरने के कारण मौत हो गई थी। तब से उन शहीदों की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सुरक्षा सेवा सप्ताह मनाया जाता है। जिसमें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को अग्निशमन के महत्व को बताया जाता है और आपातकाल में यह किस प्रकार लोगों की सहायता करते हैं इस पर भी प्रकाश डाला जाता है।
Apr 14, 2021

Previous articleजौनपुर : सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाई गई डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती
Next articleलखनऊ सहित 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू का समय दो घंटे बढ़ा
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏