जौनपुर : एनसीसी कैडेट्स के साथ प्रधानाचार्य ने लगाए पौधे

जौनपुर : एनसीसी कैडेट्स के साथ प्रधानाचार्य ने लगाए पौधे

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                 “पर्यावरण के प्रति सजगता ही हमें आने वाली विकट परिस्थितियों से बचा सकती है, आज लगाया गया एक छोटा सा पौधा कल एक विशाल वृक्ष बन कर हमें छाया के साथ साथ प्राण वायु भी देगा” उक्त बातें क्षेत्र के अति प्रतिष्ठित विद्यालय सेंट थॉमस इंटर कॉलेज के प्रांगण में वृक्षारोपण सप्ताह के अन्तर्गत नीम का पौधा लगाने के बाद कालेज के प्रधानाचार्य फादर एंटोनी सामी ने उपस्थित एनसीसी के कैडेट्स को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए कही।

उन्होंने नीम के औषधि गुणों के बारे में बताते हुए कहा कि यह पौधा ऐसा है जिसका प्रत्येक भाग औषधि गूणो से भरा हुआ है। जड़ से लेकर पत्तियों तक में औषधि गुण है जो हमे अनेक रोगों से लड़ने में मदद करता है, उन्होंने बताया कि कैसे इस वृक्ष की पत्तियों को अगर उबाल कर उस जल से स्नान किया जाए तो आप को कई तरह की चर्मरोग से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।

फादर एंटोनी सामी ने एनसीसी के 96 यूपी बटालियन के कैडेट्स के सम्बोधित करते हुए कहा कि आप लोग अपने जीवन काल में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल करतें हुए उसकों पुष्पित तथा पल्लवित होने में उसकी सहायता कीजिये। “वृक्ष धरा का आभूषण है करता दूर प्रदूषण है” के मंत्र को अंगीकार कर धरती का श्रृंगार कीजिये। इस अवसर पर एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट बीपी जाॅन, सहायक फादर आनंद, सीनियर आशुतोष कुमार यादव एवं सोनी गौतम तथा कालेज के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहें।
Previous articleजौनपुर : पर्यावरण संरक्षण एंव संतुलन के लिए पौधारोपण ही एक मात्र विकल्प- डॉ नूर तलअत
Next articleजौनपुर : नहीं रहे सूफी संत हजरत मौलाना जफर अहमद सिद्दिकी
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏