जौनपुर : कस्तूरबा की बालिकाओं में अद्भुत प्रतिभा- डॉ गोरखनाथ

जौनपुर : कस्तूरबा की बालिकाओं में अद्भुत प्रतिभा- डॉ गोरखनाथ

# कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बक्शा का सम्पन्न हुआ पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                   कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्णतः स्वस्थ बनानें के उद्देश्य के तहत आयोजित पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविरों के क्रम में बक्शा स्थित कस्तूरबा की बालिकाओं के लिए आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर का आज समापन हुआ।
प्रातःकालीन पांच बजे से सात बजे तक आयोजित योगाभ्यासों का क्रियात्मक और सैद्धांतिक प्रशिक्षण योग प्रशिक्षक अचल हरीमूर्ति और शिवपूजन के साथ डॉ सुनील कुमार के द्वारा दिया गया।जिसमें बालिकाओं को उनकी अवस्थानुसार विविध प्रकार के आसन, ध्यान, व्यायाम और प्राणायामों का अभ्यास कराया गया। श्री हरीमूर्ति के द्वारा योगिंग जागिंग, सूर्य-नमस्कार जैसे व्यायामों के साथ बच्चों की बौद्धिक क्षमताओं को विकसित करनें के उद्देश्य के तहत कपालभांति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी और उद्गीथ प्राणायामों के साथ मेडिटेशन का विधिवत अभ्यास कराते हुए सर्वाइकल और स्पोन्डलाईटिस से सम्बंधित समस्याओं से समाधान हेतु सरल और सहज व्यायामों के साथ हर स्थिति में किये जानें वाले प्रमुख आसनों का अभ्यास कराकर उनसे होनें वाले लाभों को बताया गया।
इस मौके पर संस्था की वार्डेन नूतन गुप्ता, रीमा यादव, सूची सिंह, किरन यादव, रुचि श्रीवास्तव और किरन यादव मौजूद रहीं। कार्यक्रम के अंत में योग के वरिष्ठ प्रशिक्षक अचल हरि मूर्ति ने उपस्थित जनों के प्रति आभार जताया।

# बेटियों को प्रोत्साहित करने की जरूरत

बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल ने कहा कि कस्तूरबा गांधी की बालिकाओं में अद्भुत प्रतिभा है। इन बेटियों को और प्रोत्साहित करने के लिए शासन स्तर पर बड़ी पहल चल रही है। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के सभी कस्तूरबा बालिका विद्यालयों को और हाईटेक करने की कवायद शुरू हो गई है।
जिले के वरिष्ठ योग प्रशिक्षक अचल हरिमूर्ति द्वारा बालिकाओं को योग के प्रति जागरूक करने का अभियान बेहद ही सराहनीय है।
Previous articleडॉ अभिषेक रावत..
Next articleजौनपुर : शाहगंज के नामी प्रोपर्टी डीलर पर धोखाधड़ी, जालसाजी व कूट-रचना का मुकदमा दर्ज
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏