जौनपुर : किसान पाठशाला की तैयारी कर रहा कृषि विभाग

जौनपुर : किसान पाठशाला की तैयारी कर रहा कृषि विभाग

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत कृषि प्रसार के नवोंन्मेषी कार्यक्रम के रूप में जनपद में “द मिलियन फार्मर्स स्कूल”(किसान पाठशाला) का आयोजन करके किसानों को नई तकनीकी से खेती करने की जानकारी देकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। किसान पाठशाला प्रत्येक न्याय पंचायतों के दो- दो गांवो में आयोजित की जाएगी। पाठशाला का पहला चरण चौदह सितम्बर से पन्द्रह सितम्बर तक, दूसरा चरण बीस सितम्बर से इक्कीस सितम्बर के मध्य अपराह्न 2.30 से 5.30 के मध्य चयनित केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा।

प्रदेश की योगी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ‘द एलियन फार्मर्स स्कूल’ किसान पाठशाला आयोजित करती रही है। एक गांव में दो दिन  पाठशाला लगेंगी जिसमें पहले दिन किसानों को खरीफ फसल प्रबंधन, कृषि विविधीकरण, पराली प्रबंधन, कृषकों के आय बृद्धि के उपाय दूसरे दिन कृषक उत्पादक संगठन, जैविक खेती फसल चक्र, विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कृषकों को देय सुविधाएं और मूल्य सम्बर्धन, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन आदि की जानकारी दी जाएगी। कृषि विभाग के अधिकारियों को पाठशाला चलाने के लिए दिशा निर्देश दिया गया है।
जिले की 218 पंचायतों में दो-दो गांव का चयन करके किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए 218 ट्रेनर्स का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया गया है। ब्लाक वार जनपदीय अधिकारियों को पर्यवेक्षणीय अधिकारी नामित किया गया है।उप कृषि निदेशक जय प्रकाश ने बताया कि पाठशाला का शुभारंभ कृषि मंत्री द्वारा एनआईसी योजना भवन से सीधे लाइव स्टीमिंग द्वारा किया जाएगा। पाठशाला में जन प्रतिनिधियों की भी भागीदारी रहेगी। आयोजन के समय कोविड-19 से सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराते हुए निर्धारित प्रोटोकाल/निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।
Previous articleजौनपुर : बसन्ती देवी आईटीआई के छात्र को निदेशक दिवाकर मिश्र ने किया सम्मानित
Next articleजौनपुर : कीटनाशक विक्रेता रखें क्रय, विक्रय एवं भण्डारण का पूरा लेखा-जोखा
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏