जौनपुर : किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन

जौनपुर : किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व चौधरी चरण सिंह जी के जन्मदिवस के अवसर पर किसान सम्मान दिवस का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र बक्शा में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।इस अवसर पर फसलों व पशुपालन आदि के पैदावार में अच्छा कार्य करने वाले 32 प्रगतिशील किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा किसान मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रर्दशनी का अवलोकन कर उन्हे आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस दौरान भारी संख्या में किसान मौजूद रहें जिन्हे विभाग के तरफ से जागरूक किया गया। अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि किसान वैज्ञानिक खेती कर कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर अपनी आय दोगुनी कर सकते है।उन्होंने कहा कि किसानों को सम्मानित करने का उददेश्य है कि अन्य किसान भी इन किसानों से प्रेरणा लें।

कृषि के क्षेत्र में महिलाए उल्लेखनीय कार्य कर रही है अन्य महिलाओं से भी अपील किया कि वे आगे आये एवं वैज्ञानिक तकनीकिी से खेती करते हुए आजीविका में वृद्वि करें। उन्होंने अपील किया कि किसान मृदा परीक्षण अवश्य कराये। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन किसानों की आय दोगुनी करने में सभी प्रकार से सहयोग कर कर रहा है किसानों को समय से खाद उपलब्ध हो, उनकी फसलों को समय से खरीदा जाए तथा सिचाई के लिए नहरों में पानी रहे इसके लिए प्राथमिकता पर कार्य किया जा रहा है। उन्हाने निर्देश दिया कि जनपद में काले गेंहु की खेती को बढ़ावा दिया जाये।कृषि वैज्ञानिक डा. सुरेश कनौजिया के द्वारा विस्तार से किसानों को तकनीकी कृषि के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।कार्यक्रम का संचालन अपर जिला कृषि अधिकारी डा. रमेशचन्द्र यादव के द्वारा किया गया। इस अवसर पर उपकृषि निदेशक जयप्रकाश, वैज्ञानिक डा. सुरेन्द्र सोनकर, जिला उद्यान अधिकारी हरिशंकर, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, पूर्व प्रमुख जयप्रकाश सिंह राना, शरद पटेल, मुकेश कनौजिया सहित अन्य उपस्थित रहे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने खाली कराई दुकान
Next articleजौनपुर : ट्रैक्टर पलटने से पल्लेदार की दबकर दर्दनाक मौत
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏