जौनपुर : कृषि निदेशक ने दलहन व तिलहन फसलों का किया अवलोकन

जौनपुर : कृषि निदेशक ने दलहन व तिलहन फसलों का किया अवलोकन

केराकत।
विनोद कुमार
तहलका 24×7
                 स्थानीय विकास खण्ड के कृषि विज्ञान केंद्र अमिहित में आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित अंगीकृत गांव सोहनी, खर्गसेनपुर, टड़वा, निहालपुर, नाऊपुर, अमिहित के किसानों के परिक्षेत्र पर भारत सरकार नई दिल्ली के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के निदेशक कृषि ज्ञान प्रबंध निदेशालय के निदेशक डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह और केवीके के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेंद्र रघुवंशी, ऐके सिंह द्वारा उन्नत बीज चना सरसो अरहर गेहूं का अवलोकन किया गया।

टीम ने जौनपुर जनपद द्वारा आच्छादित किसानों के प्रक्षेत्र पर पहुंचकर अनुविक्षण किया इसी क्रम में कृषि विज्ञान केंद्र अमिहित के द्वारा चयनित किसानों के गांव सोहनी, खरगसेनपुर, थानागद्दी इत्यादि प्रक्षेत्र पर तिलहन के अंतर्गत राई, सरसों प्रजाति एनडीआर 8501, आरएच 749 के क्लस्टर प्रदर्शन के किसान इन्द्रसेन, शैलेन्द्र सिंह (पिंटू), सुग्रीव शुक्ला, जिलेदार, सरोज, पारसनाथ सिंह, राजेन्द्र दरोगा की फसलों को देखा। प्रगतिशील किसान इन्द्रसेन के पोषण वाटिका को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की।

डॉ नरेंद्र रघुवंशी अध्यक्ष व वरिष्ठ वैज्ञानिक ने हैप्पी सीडर से सरसों की लाइन से बुवाई खेत पर दिखलाने पर डॉ सत्येंद्र कुमार ने प्रसन्नता व्यक्त की। उपस्थित किसानों को कृषि यंत्रों के प्रयोग से दलहन तिलहन की खेती करने की सलाह दी साथ ही क्षेत्र में गेहूं की हैप्पी सीडर से 100 बीघा से ज्यादा बुवाई करवाने पर केवीके आमिहित के वैज्ञानिक खासकर डॉ ऐ के सिंह के प्रयासों की प्रशंसा किया।
Feb 21, 2021

Previous articleजौनपुर : लोक साहित्य संरक्षण में अनुवाद की बड़ी भूमिका- कुलपति
Next articleजौनपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय शिविर का हुआ समापन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏