जौनपुर : कैल्शियम और विटामिन डी युक्त आहार से होतीं हैं हड्डियां मजबूत- डॉ अबू फैसल

जौनपुर : कैल्शियम और विटामिन डी युक्त आहार से होतीं हैं हड्डियां मजबूत- डॉ अबू फैसल

# शिविर में 250 लोगों का हुआ निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

शाहगंज।
फैज़ान अंसारी
तहलका 24×7
                     हिन्द आर्थों एंड पाली क्लिनिक नजीराबाद के निकट स्टार जिम शाहगंज में रविवार को निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 250 रोगियों की नि:शुल्क जांच कर उन्हें आवश्यक दवाइयां दी गई। डाक्टरों ने रोगियों को ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ी जानकारी भी दी। शिविर में क्षेत्र के आस-पास इलाकों से सुबह से ही रोगियों के आने का सिलसिला शुरू हुआ तो दोपहर बाद तक चलता रहा।
हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डा. अबू फैसल ने बताया कि ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जिसमें हड्डियों में ताकत नहीं होती। उन्होंने इसके लिए पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी युक्त संतुलित आहार लेने की सलाह दी। उन्होंने लोगों को सलाह देते हुए बताया कि मनुष्य के एक अवस्था के बाद ठीक से खान- पान और पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम व विटामिन न लेने से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती है जिससे हड्डियों में दर्द होना शुरू हो जाता है।
आजकल यह बीमारी ज्यादातर लोगों में पायी जा रही है। इससे बचने के लिए पहले से ही सावधान होने की जरूरत है। कैम्प के माध्यम से उन्होंने युवाओं को नशा मुक्ति की अपील करते हुए नशा खोरी से दूर रहने की सलाह दी है। कैम्प में आएं मरीजों का जांच कर आवश्यक सलाह देते हुए निःशुल्क दवाइयां वितरित की गई। इस दौरान मुख्य रूप से संदीप गुप्ता, मेराज अहमद फिजियोथेरेपीस्ट, सत्यम, गणेश दुबे, उज़ैर अंसारी एहतेशाम अहमद डॉ अबु ज़ैद खान आदि लोगों ने कैम्प में सहयोग किया।
Previous articleजौनपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी तत्काल अपने खाते करें दुरूस्त
Next articleजौनपुर : चोरों ने विद्यालय को बनाया निशाना, 20 हज़ार नगदी समेत हजारों का सामान किया पार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏