जौनपुर : खेल शिक्षक ने सम्भाल बच्चों के स्वास्थ्य रक्षा की कमान

जौनपुर : खेल शिक्षक ने सम्भाल बच्चों के स्वास्थ्य रक्षा की कमान

केराकत।
विनोद कुमार
तहलका 24×7
                 क्षेत्र के ग्राम भौरा में युवा समाज सेवी व हैण्ड बाल खिलाड़ी पंकज सिंह “बब्बू” को इन दिनों प्रातः काल प्राथमिक विद्यालय पर कोरोना वायरस को हराने के लिये एक जंगी तैयारी में मशगूल नौनिहालों की टोली के साथ देखना आम बात हो गयी है।

गौरतलब है कि संक्रामक महामारी कोविड-19 वायरस से जब कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो इससे बचाव में सबसे अहम रोल उसके प्रतिरक्षा तंत्र का होता है, स्वस्थ्य व मजबूत लोगों में भी इस वायरस की जब पुष्टि होती है तो बहुत दिनों तक इसके लक्षण दिखाई नही देते और थोड़ी सी दवाओं के इस्तेमाल पूरी तरह ठीक हो जाता है। महामारी के इस दौर में नौनिहालों को लेकर दो किलोमीटर दौड़ना साथ एक घण्टे तक योग प्राणायाम व व्यायाम आदि से बच्चों स्वस्थ्य की रक्षा करने के साथ ही उनके मन मस्तिष्क में शिष्टाचार व आदर के भाव का विकास करने की क्षेत्र में जोरदार चर्चा हो रही है।
वहीं गाँव के बच्चों के स्वास्थ्य रक्षा की कमान सम्भालते हुए खेल शिक्षक पंकज सिंह “बब्बू” ने कहा कि कोरोना काल के बहुत पहले से ही गाँव के बच्चों व युवाओं को प्रतिदिन योग, व्यायाम व प्राणायाम का अभ्यास कराकर उनको स्वस्थ्य रहने के लिये प्रेरित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन के प्रति सचेत किया जा रहा है। जिससे गाँव के बच्चे बीमारी से बचे रहे। वही खेल शिक्षक की निगरानी में अंकु चौरसिया, अभय, अजय, प्रदुम्न, अनुज, प्रिन्स, वैभव समेत तमाम बच्चे व किशोर योग, व्यायाम व प्रणायाम करते देखे गये।
Previous articleजौनपुर : अन्नदाताओं को दी गई धान उत्पादन की जानकारी
Next articleआजमगढ़ : नामित अधिकारी अखिलेश यादव ने ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्य को दिलाई शपथ
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏