जौनपुर : जल संरक्षण व जल संचयन के लिए कार्यशाला आयोजित

जौनपुर : जल संरक्षण व जल संचयन के लिए कार्यशाला आयोजित

# अभियान चलाकर जल संरक्षण एंव जल संचयन के लिए किया जाएगा जागरूक

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 जल शक्ति मंत्रालय ने नेहरू युवा केंद्र संगठन, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के सहयोग से “कैच द रेन” नामक जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। जिसके मुख्य अतिथि के रूप गुरुवार को विकास खंड सिकरारा के खण्ड विकास अधिकारी छोटे लाल तिवारी और राष्ट्रीय युवा स्वंय सेवक प्रतीक मिश्र द्वारा “कैच द रेन” का पोस्ट व टीशर्ट का विमोचन किया।

बतौर मुख्य अतिथि तिवारी ने कहा कि बारिश के पानी का संरक्षण, जहाँ भी संभव हो, जैसे भी संभव हो सभी स्थितियों के आधार पर जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल बारिश के पानी को संग्रहीत करने के लिये वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण करना। उन्होंने आगे कहा कि अभियान के कार्यान्वयन के लिये प्रभावी प्रचार और सूचना, शिक्षा, संचार गतिविधियों के माध्यम से ज़मीनी स्तर पर लोगों का वाटर हार्वेस्टिंग हेतु गड्ढे बनाना, छत पर RWHS का निर्माण करना और चैकडैम बनाने के लिये प्रोत्साहित करना।

नेहरू युवा केन्द्र के प्रतीक मिश्र ने वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि संचयन की भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिये अतिक्रमणों और टैंकों की सिल्ट को हटाना, पानी के उन चैनलों में से अवरोधों को हटाना जो जलग्रहण क्षेत्रों से पानी की आपूर्ति करते हैं, जल को वापस लाने के लिये पारंपरिक जल संचयन संरचनाओं जैसे कि छोटे कुएँ और गहरे बड़े कुओं की मरम्मत करना। उक्त अवसर पर एडीओ अरूण पाण्डेय, प्रदीप शंकर श्रीवास्तव, अमित सिंह, राहुल विन्द, सन्नी विन्द, सत्यम आदि लोग उपस्थित रहे।
Feb 18, 2021

[wps_visitor_counter]
Previous articleजौनपुर : युवक ने युवती व खुद को मारी गोली, युवक की मौत, युवती की हालत नाजुक
Next articleजौनपुर : धूमधाम से मनाई गई वीर बहादुर सिंह जी की जयंती
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏