जौनपुर : तीन लाख के अवैध पटाखे के संग एक आरोपी गिरफ्तार

जौनपुर : तीन लाख के अवैध पटाखे के संग एक आरोपी गिरफ्तार

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                बदलापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत पुलिस ने रविवार रात छापेमारी कर तीन लाख रुपये से अधिक का पटाखा बरामद करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर चालान न्यायालय भेज दिया।मड़ियाहूं कोतवाली थाना अंतर्गत मुहल्ला भंडरिया टोला में शनिवार की शाम पटाखा की फैक्ट्री में पटाखा बनाते समय लगी आग से हुई विस्फोट में हुई एक बच्चे की मौत के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आया। इसी क्रम में बदलापुर थाना क्षेत्र में एसडीएम, सीओ व प्रभारी निरीक्षक की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर तखागंज बाजार से दो पिकअप अवैध पटाखा के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है।

बरामद पटाखों की कीमत तीन लाख रुपये से अधिक बताई गई है। दीपावली पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के मद्देनजर एसडीएम लाल बहादुर, सीओ चोब सिंह, प्रभारी निरीक्षक संजय वर्मा क्षेत्र में पटाखों की दुकानों का निरीक्षण कर रहे थे। इसी बीच प्रभारी निरीक्षक को मुखबिर से सूचना मिली कि तखागंज बाजार में एक युवक लंबे पैमाने पर पटाखा बनाकर बेंचने का कार्य कर रहा है। कोतवाल ने एसडीएम व सीओ को साथ लेकर तखागंज बाजार पहुंच गए। जहां एक मकान में भारी मात्रा में बना बनाया अर्ध निर्मित तथा पटाखा बनाने का उपकरण सुतली, गन्धक, पोटश आदि बरामद किया।

पुलिस ने दो पिकअप पटाखों के साथ पटाखों के अवैध कारोबार में लिप्त प्रदीप गुप्ता पुत्र प्रकाश चन्द्र गुप्ता निवासी मकसूदन थाना लम्भुआ जनपद सुल्तानपुर को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार युवक प्रदीप विगत चार वर्षों से सपरिवार अपने नाना के घर तखागंज में रहता है। प्रभारी निरीक्षक ने बरामद पटाखों की कीमत तीन लाख से अधिक बताया है। पुलिस पटाखों को सील कर गिरफ्तार पटाखा के अवैध कारोबारी प्रदीप पर विस्फोटक अधिनियम के तहत केस दर्ज कर चालान न्यायालय भेज दिया। प्रशासन की छापेमारी अभियान से पटाखा के अन्य अवैध व्यवसायियों में हड़कम्प मचा है।

वहीं इस मामले में सोमवार को जानकारी देते हुए क्षेत्राधिकारी बदलापुर ने बताया कि आगामी दीपावली त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पटाखा दुकानों की चेकिंग की जा रही है इसके क्रम में उप जिलाधिकारी और मेरे द्वारा चेकिंग की गई इस दौरान प्रदीप गुप्ता के घर से भारी मात्रा में पटाखा बारूद और उसका सामान बरामद किया गया है। मौके से आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर के आवश्यक विधिक कार्रवाई की जा रही है।
Previous articleजौनपुर : सवा दो दर्जन गोवंश लदा ट्रक बरामद, चालक व खलासी फरार
Next articleजौनपुर : रंगोली प्रतियोगिता में ममता एंव कविता के ग्रुप ने मारी बाजी
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏