जौनपुर : “दलित दीपावली” के रूप में सपाईयों ने मनाया डॉ अम्बेडकर की 130वीं जयंती

जौनपुर : “दलित दीपावली” के रूप में सपाईयों ने मनाया डॉ अम्बेडकर की 130वीं जयंती

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर जौनपुर सपा जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव के अध्यक्षता में भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की 130वी जयंती समारोह का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया।

जनपद के प्रत्येक कार्यकर्ता सायंकाल समाजवादी पार्टी कार्यालय, अपने घरों पर, सार्वजनिक स्थल अथवा डॉ अम्बेडकर जी की प्रतिमा स्थल पर दीपक जलाकर बाबा साहेेब को श्रद्धा के साथ नमन किया। लालबहादुर यादव ने कहा कि भाजपा के राजनीतिक अमावस्या काल में संविधान खतरे में है, जिसे बाबा साहेब ने स्वतंत्र भारत को नई रोशनी दी थी इसलिए डॉ भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती पर 14 अप्रैल को समाजवादी ‘दलित दीपावली‘ मना रहा है।

इसमें दो राय नहीं कि संविधान को आत्मार्पित करते हुए जो उद्देशिका संकल्प रूप में स्वीकृत की गई थी उसका भाजपा सरकार पग-पग पर तिरस्कार करती आई है। लोकतंत्र की संस्थाओं को कमजोर करने में उसने जरा भी संकोच नहीं किया है। संविधान में वर्णित विश्वास, धर्म, उपासना और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को असहिष्णुता ने अप्रभावी कर दिया है। सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय की अवधारणा को समाप्त कर दिया गया है।

भाजपा सरकार पूरी तरह बदले की भावना से काम कर रही है। बाबा साहेब ने संविधान में प्रतिष्ठा और अवसर की समता की जो गारंटी दी थी उसकी अवहेलना करते हुए अब भाजपा सरकार आरक्षण समाप्त करने की भी कोशिश में है। नफरत और समाज को बांटने की राजनीति चलाकर भाजपा ने पूरे समाज में ज़हर घोल दिया है। परस्पर विभेद और विद्वेष की ताकतों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

अतः जनता बाबा साहेब की जयंती पर उनके द्वारा निर्मित संविधान के प्रति पुनः संकल्पशील होकर स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों की स्थापना और डॉ राममनोहर लोहिया के समता मूलक सिद्धांतों के अनुसरण के उद्देश्य से ‘दलित दीपावली‘ मनाई गयीं है जंयती के अवसर पर पूर्व मंत्री जगदीश नरायन राय, दीपचंद राम, श्याम बहादुर पाल, राहुल त्रिपाठी, शकील अहमद, हीरालाल विश्वकर्मा, मेवालाल गौतम, सुमन यादव, अनवारुल हक, लाल मोहम्मद रायनी, डॉ शबनम नाज, ऋषि यादव, धर्मेंद्र सोनकर, हवलदार गौतम, साहब लाल गौतम, हरि चरण प्रभाकर उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन जिला महासचिव हिसामुद्दीन शाह ने किया।
Apr 14, 2021

Previous articleकोरोना कहर के चलते सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टली
Next articleजौनपुर : बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर के बताये हुए रास्ते पर चलने की जरुरत- अरविन्द पटेल
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏