जौनपुर : दवा के साथ-साथ करें योगाभ्यास तभी होगा कोरोना परास्त- बालयोगी करन “गुरु”

जौनपुर : दवा के साथ-साथ करें योगाभ्यास तभी होगा कोरोना परास्त- बालयोगी करन “गुरु”

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
               इस महामारी के समय हर कोई एक दूसरे की मदद करना चाह रहा है, फिर वह मदद चाहे आर्थिक हो, सामाजिक हो या मानसिक.. आर्थिक रूप से मदद करके आप उस व्यक्ति को कुछ समय के लिए संकट से छुटकारा तो दिला सकते हैं मगर वह मानसिक रूप से फिर भी अस्वस्थ ही रहेगा। मानसिक रुप से स्वस्थ होने के लिए आपको नित्य योगाभ्यास करने की आवश्यकता होगी।
इसी क्रम में शाहगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बने कोविड एल-1 केयर सेंटर में स्वयंसेवी संस्था मदर निसा फाउंडेशन के तत्वावधान में बालयोगी करन “गुरु” ने कोरोना से पीड़ित मरीजों को नि:शुल्क योगाभ्यास कराने तथा उन्हें मानसिक रूप से स्वस्थ करने का बीड़ा उठाया है। कोविड से ग्रसित मरीजों को दवा के साथ साथ योग भी काफी लाभदायक होता है। योग के द्वारा इस बीमारी पर हम कैसे विजय प्राप्त कर सकते हैं इस विषय में बालयोगी ने विस्तारित रूप से समझाया।

योगाभ्यास के दौरान करन “गुरु” ने कपालभाति, अनुलोम विलोम, कपालभाति, भष्त्रिका तथा प्राणायाम जैसे सूक्ष्म योग को कराया तथा उनसे होने वालें लाभों को भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस बीमारी में गले और फेफड़े पर सीधा प्रभाव होता है इस लिए कपालभाति, अनूलोम विलोम के साथ भष्त्रिका करने और पेट के बल सोने से हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं और सांसों का आवागमन भी सुचारू रूप से चलता है।
पेट के बल खासतौर पर बाएं तरफ होकर पेट के बल सोने से हमारे फेफड़े बहुत ही अच्छी तरह से काम करते हैं और हमारा पाचनतंत्र भी ठीक रहता है। अगर हम सुबह के समय अपनी नित्य क्रिया से निवृत्त होकर अपने शरीर के लिए सिर्फ एक घण्टे का समय देते हैं तो हम अनेकों बिमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं इसलिए हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि हम सूर्योदय से पूर्व ही उठकर अपनी दैनिक क्रिया से निवृत्त होकर योगाभ्यास अवश्य करें। इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधिक्षक डॉ रफीक फारूकी और अन्य स्वास्थ कर्मी भी मौजूद रहे जिन्होंने कोविड संक्रमितों के साथ-साथ योगाभ्यास किया।
Previous articleजौनपुर : मृतक शिक्षिका के घर पहुंचे बीएसए, दिया बकाये वेतन का चेक
Next articleटीडीएस फाइल करने की डेडलाइन 30 जून 2021 तक बढ़ी
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏