जौनपुर : दिनचर्या में शामिल करें योग को भगाएं रोग को- श्याम सिंह यादव

जौनपुर : दिनचर्या में शामिल करें योग को भगाएं रोग को- श्याम सिंह यादव

# बचपन से ही बच्चों को करायें योगाभ्यास- अचल हरीमूर्ति

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में नगर में स्थित मंगलम् मैरेज हॉल में चल रहे योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि सांसद श्याम सिंह यादव के द्वारा प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार होना चाहिए जिसे हर व्यक्ति नियमित और निरन्तर किसी खेल को खेलकर या लम्बी दूरी तय मध्यम गति के साथ चलकर अथवा योग के सैद्धांतिक और क्रियात्मक अभ्यासों को अपनी दैनिक दिनचर्या में जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाकर आसानी से हासिल किया जा सकता है।

उन्होंने बताया की आलस्य समाज में एक फैशन बनता जा रहा है जो कहीं ना कहीं हर व्यक्ति के स्वास्थ्य को खोखला कर दे रहा है इसलिए हर व्यक्ति को कम से कम एक घंटा शारीरिक श्रम भी अवश्य करना चाहिए। पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति के द्वारा इन्टिग्रेटेड योगाभ्यास के माध्यम से रोगानुसार और अवस्थानुसार योगिंग जागिंग, सूर्य-नमस्कार सहित मंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, धनुरासन, मर्कटासन, गोमुख आसन सहित सभी अवस्थाओं में एक सौ से अधिक आसनों का अभ्यास कराते हुए उनसे होनें वाले लाभों को बताया जा रहा है।
इसी तरह से श्री हरीमूर्ति के द्वारा बताया जा रहा की बचपन से हर व्यक्ति अपनें बच्चों को योगाभ्यास करनें की आदत बनाएं जो कि बच्चों के मनोदैहिक सन्तुलन के लिए अति आवश्यक होता है। इन्टिग्रेटेड योगाभ्यास के तहत जब मण्डूक, गोमुख, मर्कटासन और भुजंगासनों में लम्बे समय तक कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास अधिक समय तक कराया जाता है तो डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और पाचन-तंत्र जैसी समस्याओं का पूर्णतः समाधान होता है। इस मौके पर शिविर के अध्यक्ष अधिवक्ता हरीनाथ यादव, राजीव सिन्हा, शशिभूषण, शम्भुनाथ, जयनाथ, कुलदीप, विकास, जसवंत, सुरेश, कृष्ण मुरारी, हंसराज, संजय सिंह, विनय, पीबी सिंह सहित अन्य साधक उपस्थित रहे।
Previous articleजौनपुर : कोचिंग से लौट रहे छात्र की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत
Next articleभाजपा के किसान मोर्चा, युवा मोर्चा, अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्षों का किया गया स्वागत
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏