जौनपुर : दो दिवसीय विशेष योग शिविर का हुआ शुभारंभ

जौनपुर : दो दिवसीय विशेष योग शिविर का हुआ शुभारंभ

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
              नगर के लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर स्थित प्राईमरी पाठशाला में विगत कई वर्षों से चल रहें नि:शुल्क योग शिविर में योगगुरु एवं श्री मति राजदेई सिंह महिला महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ राघवेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में दो दिवसीय विशेष योग शिविर का शुभारंभ किया गया। जिसमें वाराणसी से पधारे योगगुरु बाबा रामदेव के परम शिष्य योगश्रृषि अदालत योगी जी ने अपने ज्ञान के खजाने से उपस्थित लोगों के जीवन को सफल बनाने और निरोगी काया रखने के कईं गुण बताए।

उन्होंने योग के साथ साथ खान पान पर भी विशेष ध्यान देने की बात कही। इस बात पर जोर दिया कि हमारे भोजन हमेशा सात्विक होने चाहिए, चीनी, नमक, मैदा, रिफाइंड तेल हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जितना हो सके इनसे दूर रहना चाहिए। चीनी की जगह गुड़ प्रयोग करना चाहिए और जो नमक बाजार में आयोडीन के नाम से बिकता है उसकी जगह हमें सेंधा नमक खाना चाहिए यह नमक कोलेस्ट्रॉल, बीपी, शुगर थाइरॉइड सभी के लिए फायदेमंद है। हमें अपने भोजन में सलाद का प्रयोग अधिक करना चाहिए। आज हम इतनी अधिक बीमारियों के शिकार क्यों हो रहें हैं इस बात पर कोई भी चिंतन नहीं करना चाहता। इसका सीधा सा अर्थ है कि हमने अपने आपको प्रकृति से दूर कर लिया है अगर हमें स्वस्थ काया चाहिए तो हमें फिर से अपने आपको प्रकृति से जोड़ना ही पड़ेगा।

अन्त में योगगुरु डॉ राघवेंद्र प्रताप सिंह ने सबसे आत्मिक अपील करते हुए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आप सभी ने अपने बहुमूल्य समय में से कुछ समय योग के लिए निकाला इसके लिए हम सभी योग साधक आपके आभारी हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों से यह भी अपील किया कि आप लोग अपने आसपास के लोगों को भी योग करने के लिए प्रोत्साहित करिए और सुबह इस योग कक्षा में लाने का प्रयास कीजिये जिससे सभी लोग स्वस्थ और निरोग हो सकें अगर हम अपने इस छोटे से प्रयास से लोगों के जीवन में कुछ बदलाव ला सकने सफल हो गयें तो यही सच्ची ईश्वर भक्ति है। इस पावन पर्व पर पतंजलि योगपीठ शाहगंज के योगगुरु ओम प्रकाश चौबे, शिवकुमार यादव, विरेन्द्र गुरु, बालयोगी करन “गुरु”, योग साधक उमा, जंगी लाल, श्रवण कुमार सेठ, अच्छे लाल, राधेश्याम गुप्ता एवं अन्य योग साधक उपस्थित रहें।
Mar 21, 2021

Previous articleजौनपुर : अनुपमा अग्रहरि ने नगर पालिका कर्मियों को किया सम्मानित
Next articleजौनपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ समापन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏