जौनपुर : धर्मेंद्र यादव को दूसरी बार मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार

जौनपुर : धर्मेंद्र यादव को दूसरी बार मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार

# हिन्दी दिवस को दिल्ली में महामहिम के हाथों होंगे “राजभाषा सम्मान” से सम्मानित

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 थाना सरायख्खाजा के ज़र्रों गावं की मिट्टी में पैदा धर्मेन्द्र कुमार यादव नीरज को देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिन्दी दिवस पर 14 सितम्बर को दिल्ली में एक कार्यक्रम में पुरस्कृत करेगे। जो जनपद के लिए गौरव की बात है। इंजीनियर धर्मेंद्र यादव को इसके पूर्व में महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2015 बैंक की आधुनिक प्रवृत्तियों विषय पर किताब लिखने पर राजभाषा हिंदी का प्रथम पुरस्कार दिया था।
ज्ञातव्य है कि धर्मेन्द्र यादव सरायख्खाजा क्षेत्र के ज़र्रों गावं निवासी जोखन यादव के घर पैदा हुए और पांच भाइयों में दूसरे स्थान पर रहे हैं। इनकी शिक्षा दीक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय में हुई उसके बाद इंटर कॉलेज मिहरावां में पढ़ने के बाद पंतनगर विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद बैंक आफ बड़ौदा में रीजनल मैनेजर पद पर कार्य करने के साथ बैंक की आधुनिक प्रवृत्तियों विषय तथा कृषि एवं आत्मनिर्भर भारत विषय पर किताब लिखे।
इंजीनियर धर्मेंद्र यादव के और भाई राजेन्द्र यादव राजकीय महाविद्यालय में प्रार्चाय तथा तीसरे भाई आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर एवं के एन यादव वरिष्ठ सर्जन बलरामपुर में है एवं एक बहन डॉ शिप्रा यादव लखनऊ में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी है। पूरा कुनबा शिक्षित होने के साथ साथ कृषि कार्यों में भी शामिल हैं। इंजीनियर धर्मेंद्र यादव को राष्ट्रपति द्वारा 14 सितम्बर को दिल्ली में हिन्दी दिवस पर दूसरी बार हिन्दी राजभाषा पुरस्कार देंगे। दूसरी बार राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा जाने पर जिले का नाम रोशन किया है इससे गांव, क्षेत्र तथा परिवार में खुशी है।
Previous articleसमाजसेवी राजवीर दुर्गवंशी को मुख्यमंत्री ने किया कोरोना योद्धा सम्मान से सम्मानित
Next articleडॉ आशीष हुए डॉ अब्दुल कलाम टेक्निकल युनिवर्सिटी लखनऊ के बेस्ट टीचर एवार्ड से सम्मानित
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏