जौनपुर : धूमधाम से मनाया गया हरि प्रबोधिनी एकादशी का पर्व

जौनपुर : धूमधाम से मनाया गया हरि प्रबोधिनी एकादशी का पर्व

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                    हरि प्रबोधिनी एकादशी का पर्व श्रद्धापूर्वक पूरे क्षेत्र में मनाया गया। श्रद्धालुओं ने एकादशी पर व्रत रखा परम्परानुसार दीपावली की तरह शाम होते ही अनेक घर की मुडेरों पर दीपक सजाए गए। मोमबत्ती जलाकर लोगों ने प्रकाश पर्व मनाया। गन्ना चूसकर नेवान की परम्परा का निर्वहन किया गया।
हरि प्रबोधिनी एकादशी को देवोत्थान एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। पर्व को देखते सुबह श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद लोगों ने दान-पुण्य किया। अधिकांश लोगों ने उपवास रखकर फलाहार किया। इस उपलक्ष्य में लोगों ने गन्ना तथा नए गुड़ का सेवन किया। बच्चों व युवकों ने गन्ना चूसने का भरपूर आनन्द उठाया। मान्यता के अनुसार चार माह पूर्व आषाढ़ मास की हरि शयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चातुर्मास शयन को चले गए थे। कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की एकादशी अर्थात् देवोत्थान एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु योग निद्रा से जागृत हुए।
परम्परानुसार एकादशी पर तुलसी विवाह का विशेष प्रावधान है। परम्परा के अनुसार लोगों ने शाम को गन्ना चूसकर नेवान किया। विधान के अनुसार एकादशी से पूर्णिमा तक तुलसी विवाह सम्पन्न कराया जाता है। शाहगंज नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े उत्साह के साथ सभी नगर व ग्रामीण वासियों ने दीप जलाकर पटाखे छोड़कर पर्व मनाया। वहीं राम जानकी मंदिर में श्री वेदांत सेवा समिति दिल्ली की शाखा शाहगंज ने पुर 15 दिन से नगर में प्रातः ढोल मजीरा के साथ भजन कीरत कर रहे हैं। मन्दिर में एकादशी के अवसर पर आंवले व तुलसी के पौधों का पूजन करने के साथ दीप जलाया व आँवले के पेड़ की फेरी भी दी।
Previous articleजौनपुर : हत्या के प्रयास में वांछित अभियुक्त को बदलापुर पुलिस ने किया गिरफ्तार
Next articleजौनपुर : हनुमान ने फूंकी लंका, दर्शकों ने लगाए जय श्रीराम के नारे
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏