जौनपुर : धूम-धाम से मनाई गयी सरदार पटेल जयन्ती

जौनपुर : धूम-धाम से मनाई गयी सरदार पटेल जयन्ती

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  जिला मुख्यालय पर सरदार सेना के जिलाध्यक्ष अरविन्द कुमार पटेल के नेतृत्व में लौह पुरुष भारत रत्न आधुनिक भारत के निर्माता, अखंड भारत के शिल्पकार, एकता के प्रतिमूर्ति भारत रत्न लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के जयन्ती के अवसर पर विकास भवन में स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान श्री पटेल ने सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत देश के एकता के सूत्रधार थे ऐसे महापुरुष को भारत का लौह पुरुष कहा जाता है गृहमंत्री बनने के बाद भारतीय रियासतों के विलय की जिम्मेदारी उनको ही सौंपी गई थी उन्होंने अपने दायित्व का निर्वहन इमानदारी से करते हुए छोटी-बड़ी रियासतों को भारत में विलय कराया देश के एकता के सूत्रधार थे भारत की राजनीति इतिहास में सरदार पटेल के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता पटेल नवीन भारत के निर्माता थे राष्ट्रीय एकता के बेजोड़ शिल्पी थे देश के विकास में सरदार पटेल का महत्व को सदैव याद रखा जाएगा।
देश की आजादी के संघर्ष में उन्होंने जितना योगदान दिया उससे ज्यादा योगदान उन्होंने स्वतंत्र भारत को एक करने में दिया। भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन को वैचारिक एवं क्रियात्मक रूप में एक नई दिशा देने के कारण सरदार पटेल ने राजनीति इतिहास में एक गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त किया था वास्तव में वे आधुनिक भारत के शिल्पी थे उनके कठोर व्यक्तित्व में संगठन कुशलता राजनीति सत्ता तथा राष्ट्रीय एकता के प्रति अटूट निष्ठा थी उनके इमानदारी के कारण विश्व के राजनीतिक मानचित्र में उन्होंने अनोखी स्थान बना लिया भारत की स्वतंत्रता संग्राम का महत्वपूर्ण योगदान था। स्वतंत्र भारत के पहले तीन वर्ष सरदार पटेल देश के उप प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, सूचना प्रसार मंत्री रहे।

इसी क्रम में अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने भी सरदार पटेल के प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया। इस कार्यक्रम के दौरान शरद पटेल, दीपक पटेल, राजकुमार सिंह, वृजेन्द्र पटेल, मुन्ना लाल, श्याम सुन्दर, राजेश यादव, विनोद कुमार, आलोक पटेल, रितिक पटेल, शाहआलम अन्सारी, राजेन्द्र प्रसाद, राजकुमार मौर्या, जंगबहादुर पटेल सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : महिलाओं ने दी थी वल्लभभाई पटेल को ‘सरदार’ की उपाधि- कुलपति
Next articleजौनपुर : नदी में युवक का शव मिलने से मचा हड़कम्प
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏