जौनपुर : निःशुल्क खाद्य सामग्रियों का कराएं वितरण- जिलापूर्ति अधिकारी

जौनपुर : निःशुल्क खाद्य सामग्रियों का कराएं वितरण- जिलापूर्ति अधिकारी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              जिलापूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही ने सर्वसाधारण को अवगत कराया है कि माह दिसम्बर 2021 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत प्रथम चक्र में आवश्यक वस्तुओं का वितरण 12 दिसम्बर 2021 से प्रारम्भ होकर 20 दिसम्बर 2021 तक सम्पन्न होना है। उक्त अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा0 खाद्यान्न (20 किग्रा0 गेहूॅ व 15 किग्रा0 चावल) तथा पात्र गृहस्थी से सम्बद्ध यूनिटों पर 05 किग्रा0 खाद्यान्न प्रति यूनिट (03 किग्रा0 गेहूॅ व 02 किग्रा0 चावल) का निःशुल्क वितरण लाभार्थियों को सुनिश्चित कराया जायेगा। राशन कार्डधारकों को पोर्टिबिलिटी के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा अनुमन्य रहेगी। इसके अतिरिक्त अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को खाद्यान्न के साथ-साथ आयोडाइज्ड नमक, दाल/साबुत चना, खाद्य तेल (यथा सरसों तेल/रिफाइंड ऑयल) निःशुल्क वितरण किया जायेगा।

प्रत्येक अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी कार्डधारक को 01 किग्रा0 आयोडाइज्ड नमक, 01 किग्रा0 साबुत चना तथा 01 लीटर रिफाइंड सोयाबीन ऑयल का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। आयोडाइज्ड नमक, साबुत चना तथा रिफाइंड सोयाबीन ऑयल के वितरण में पोर्टिबिलिटी की सुविधा अनुमन्य नहीं होगी। कार्ड धारक इन तीनों वस्तुओं को अपनी मूल दुकान से ही प्राप्त कर सकेेंगे। उक्त योजना के वितरण के सम्बन्ध में अवगत कराना है कि विपणन गोदामों से 11 दिसम्बर 2021 तक जनपद के समस्त 2095 उचित दर दुकानों पर शत-प्रतिशत खाद्यान्न का उठान न हो पाने के कारण आंशिक रूप से खाद्यान्न व अन्य खाद्य सामग्रियों का उठान कराया गया है।

ऐसी स्थिति में 12 दिसम्बर 2021 से प्रारम्भ हो रहे वितरण दिवस पर वितरण की शुरूआत करते हुए कुछ ही कार्डधारकों को खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया जायेगा और विक्रेताओं के पास सम्पूर्ण खाद्यान्न का उठान होते ही आगामी तिथियों में खाद्यान्न के साथ-साथ खाद्य तेल, नमक, चना आदि का निःशुल्क वितरण कार्डधारकों के मध्य कराया जायेगा। वितरण की अन्तिम तिथि 20 दिसम्बर 2021 होगी, जिस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न न प्राप्त कर सकने वाले उपभोक्ताओं हेतु मोबाइल ओ0टी0पी0 वेरिफिकेशन के माध्यम से वितरण सम्पन्न किया जायेगा। तत्क्रम में जनपद के समस्त उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि 12 दिसम्बर 2021 से प्रारम्भ होने वाले वितरण दिवस को उत्सव के रूप में मनाते हुए मा0 जनप्रतिनिधिगणों के कर-कमलों द्वारा वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे और जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में लाभार्थियों के मध्य नियमानुसार खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण करना सुनिश्चित करेंगे। समस्त उचित दर विक्रेता शत-प्रतिशत खाद्यान्न का उठान करते हुए समस्त कार्डधारकों में उपरोक्तानुसार निःशुल्क खाद्य सामग्रियों का वितरण करना सुनिश्चित करेंगे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : स्वास्थ्य विभाग फर्जीवाड़ा, वैक्सीनेशन के आंकड़ों में हो रही है जादूगरी
Next articleजौनपुर : वृहद बाल मेला का किया गया आयोजन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏