जौनपुर : पर्यावरण संरक्षण एंव संतुलन के लिए पौधारोपण ही एक मात्र विकल्प- डॉ नूर तलअत

जौनपुर : पर्यावरण संरक्षण एंव संतुलन के लिए पौधारोपण ही एक मात्र विकल्प- डॉ नूर तलअत

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                पर्यावरण संरक्षण एंव उसके संतुलन की नैतिक जिम्मेदारी हम सभी की है जिसके निर्वहन के लिए सभी को स्वंय जागरूक रह कर समाज में भी जागरूकता लानी होगी तभी प्रदुषण रूपी भयावह दानव को परास्त किया जा सकता है जिसके लिए पौधारोपण ही एक मात्र विकल्प है उक्त वक्तव्य लालबहादुर शास्त्री मार्ग स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में पर्यावरण प्रकोष्ठ और राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में वृहद पौधारोपण का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ नूर तलअत ने एक बरगद का पौधा लगाने के बाद कहा कि मानव जीवन के साथ-साथ वन्य प्राणियों के लिए पेड़-पौधों के महत्व को बतातें हुए कहा कि आने वाले समय मे किसी भी विपदा से बचने का सबसे उत्तम उपाय आज के समय में पौधरोपण करना ही है। पेड़ पौधे प्रदूषण की समस्या को कम करते है और जैव विविधता बढ़ाने में मदद करते है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि इस अवसर पर बरगद, अर्जुन, जामुन, आम, आंवला, नीबू, अमरूद आदि फलदायी एवं औषधि पौधे लगाए गए।
राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ संदीप कुमार यादव ने स्वयं सेवकों को न केवल ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए कहा और उन्हें विकसित, संवर्धित करने के लिए परिश्रम करने को भी प्रोत्साहित भी किया। इस अवसर पर डॉ मोती चंद्र यादव, डॉ ओम प्रकाश, डॉ संजय कुमार, डॉ अखिलेश कुमार, डॉ अविनाश चंद यादव, डॉ रवि प्रकाश, डॉ सर्वजीत सिंह, डॉ पूजा गुप्ता, डॉ ओमप्रकाश वर्मा, डॉ शिवजी सिंह, ओम प्रकाश मिश्र, चंद्रमौलि मिश्र, शिखा त्रिगुणायत, योगेंद्र प्रताप सिंह, रत्नेश यादव, अनुराग यादव, संतोष कुमार, सुरेश यादव, समीक्षा यादव, अंशिखा और अन्नू यादव आदि उपस्थित रहे।
Previous articleजौनपुर : सैल्यूट है राजेश जी की समाजसेवा को…
Next articleजौनपुर : एनसीसी कैडेट्स के साथ प्रधानाचार्य ने लगाए पौधे
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏