जौनपुर : पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

जौनपुर : पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

# कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में शिविर का आयोजन

मुफ्तीगंज।
हरिओम सहाय
तहलका 24×7
                   जनपद के सभी विद्यालयों में भारत की प्राचीनतम विरासत योग को पहुंचा कर बच्चों को स्वस्थ और खुशहाल रखते हुए उनमें अन्तर्निहित शक्तियों को विकसित करनें के उद्देश्य के तहत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल व खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय यादव के दिशा-निर्देशन में अढ़न स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मुफ्तीगंज में बालिकाओं के लिए सुबह पांच बजे से सात बजे तक पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ मंगलवार से किया गया है।
योग प्रशिक्षक अचल हरीमूर्ति और डॉ सुनील यादव के द्वारा योग के क्रियात्मक और सैद्धांतिक पक्षों के मौलिक सिद्धांतों को बताते हुए बालिकाओं को उनकी अवस्थानुसार विविध प्रकार के सरल और सहज आसन, व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों का अभ्यास कराया गया। श्री हरीमूर्ति के द्वारा योगिक जागिंग, सूर्य-नमस्कार के साथ शरीर को लचीला बनानें के लिए किये जानें वाले व्यायामों के साथ खड़े होकर और बैठकर किये जानें वाले वृक्षासन, ताड़ासन, त्रिकोणासनों के साथ भस्त्रिका, कपालभांति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी और उद्गीथ प्राणायामों के साथ ध्यान का अभ्यास कराते हुए उनसे होनें वाले लाभों को बताया गया। इस मौके पर विद्यालय की वार्डेन सुनीता राय, एरम जाफरी, बबिता वर्मा, स्मृति और प्रिया मौर्या उपस्थित रहीं।
Previous articleजौनपुर : आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी
Next articleजौनपुर : वक्रागीं संचालक पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏