जौनपुर : पांच दिवसीय रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का हुआ भव्य समापन

जौनपुर : पांच दिवसीय रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का हुआ भव्य समापन

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                  राजकीय महिला महाविद्यालय में गत पांच दिनों से संचालित हो रहे रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का समापन नव प्रवेशित रेंजर्स के दीक्षा संस्कार के साथ सम्पन्न हुआ। पाँचवे दिन के प्रथम सत्र में प्रवेश तथा निपुण कोर्स के सभी टोलियों ने टेंट लगाकर इतने मनमोहक ढंग से सजावट किया था कि निरीक्षण करने गए अध्यापकों को भी एक बारगी सोचने पर मजबूर होना पड़ा कि किस टोली को कितने नम्बर दिए जाए? फिर भी कई स्तरों के निरीक्षण के पश्चात् अध्यापकों ने अपने निर्णयों को गोपनीय रखा। जिसमें चमेली टोली, हिमा दास टोली तथा कमल टोली के टेंट की सभी ने सराहना की।

सभी टोलियों ने अपने अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार व्यंजनों को बनाया जिसका स्वाद ऐसा था जैसे साक्षात माँ अन्नपूर्णा ने उनके हाथों में वास किया हो। समापन सत्र में सभी टोलियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके उपस्थित लोगों मन मोह लिया। अनामिका, माधुरी, अंजू, प्रिया, ब्यूटी सीमा के द्वारा प्रस्तुत गीतों की सभी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। समापन सत्र की मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. नूर तलअत ने सभी शिविरार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए प्रतिभागी रेंजर्स के प्रदर्शन की तारीफ की। उन्होंने युवाओं के शारीरिक, मानसिक तथा चारित्रिक विकास के लिए रोवर्स रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर जैसे क्रियाकलापों को महत्वपूर्ण बताया।

कार्यक्रम का संचालन राकेश कुमार मिश्र डीओसी जौनपुर ने किया। अंकित यादव बेसिक स्काउट प्रशिक्षक तथा अवनीश चौधरी एडवांस स्काउट प्रशिक्षक ने पांच दिवसों में रेंजर्स को दिए गए प्रशिक्षण की आख्या प्रस्तुत की। प्राचार्या डॉ. नूर तलअत, रेंजर्स प्रभारी डॉ. पूजा गुप्ता तथा शिखा गुप्ता ने प्रवेशित रेंजर्स की दीक्षा सम्पन्न कराई। रेंजर्स प्रभारी डॉ. पूजा गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए सबको धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रो. अखिलेश, प्रो.अविनाश चंद्र यादव, डॉ. सत्येंद्र कुमार, डॉ. सर्वजीत सिंह, प्रो ओमप्रकाश वर्मा, डॉ. रवि प्रकाश, ओम प्रकाश मिश्र, शिखा त्रिगुणायत, संतोष, सुरेश, रत्नेश तथा अनुराग उपस्थित रहे।
Feb 20, 2021

Previous articleजौनपुर : प्रधानाचार्य के साथ-साथ तहलका 24×7 के संवादसूत्र हुए सम्मानित
Next articleजौनपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेविकाओं ने चयनित गांव में किया सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक सर्वेक्षण
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏