जौनपुर : प्रगतिशील किसान इंद्रसेन सिंह महामहिम राज्यपाल के हाथों हुए सम्मानित

जौनपुर : प्रगतिशील किसान इंद्रसेन सिंह महामहिम राज्यपाल के हाथों हुए सम्मानित

# पैतृक आवास सोहनी में बधाई देने वालो का लगा तांता

केराकत।
विनोद कुमार
तहलका24×7
                स्थानीय विकास खण्ड के सोहनी ग्राम निवासी इन्द्रसेन सिंह को महामहिम राज्यपाल महोदया द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मान मिलने से एक ओर जहां पैतृक आवास पर बधाई देने वालो का तांता लगा हुआ है तो वही जनपद के लिए गौरवान्वित करने वाला क्षण है।

गौरतलब हो कि आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के 22वें दीक्षांत समारोह में महामहिम राज्यपाल महोदया आनंदीबेन पटेल एंव कुलपति डॉ विजेंद्र सिंह ने अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया। महामहिम महोदया ने इनके वैज्ञानिक तकनीकी खेती व जैविक सब्जियों के उत्पाद तैयार कर स्वयं व अन्य कृषकों हेतु उत्कृष्ट कार्य से कृषि क्षेत्र में बड़े आयाम हासिल करने हेतु दिया गया है।

कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह व निदेशक प्रसार डॉ एपी राव ने महामहिम को बताया कि इंद्रसेन सिंह के द्वारा कृषि में संसाधन संरक्षण तकनीक व जैविक पोषण वाटिका द्वारा अपने कृषि व्यय में कमी करते हुए कृषि तकनीकीयों में धान में ड्रम सीडर व गेहूं, चना, मटर, सरसों, मक्का में हैप्पी सीडर का प्रयोग कर अपनी आय में वृद्धि की व अन्य किसानों के लिए प्रेरणास्त्रोत का कार्य कर रहे हैं साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों व उनके टीम लीडर वरिष्ठ वैज्ञानिक व अध्यक्ष डॉ नरेंद्र रघुबंशी के प्रयासों को सही मायने में किसानों को लाभ पहुंचाने हेतु भूरी- भूरी प्रशंसा की और कहा कि वाराणसी के प्रगतिशील कृषक चंद्रशेखर सिंह को भारत सरकार से पद्मश्री प्राप्त हुआ है ऐसे में विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का आवाह्न किया कि सभी अपने जनपदों के कृषकों को प्रेरणा दें कि आप भी इस सम्मान को प्राप्त करें इस अवसर पर इन्द्रसेन सिंह ने अपने जैविक उत्पाद तीखुर, आरारोट, नरेंद्र आरयूबी, शकरकंद, कलानामक चवल्व देशी गाय से निर्मित बर्फी भेंट की।
Mar 13, 2021

Previous articleजौनपुर : अचेतावस्था की हालत में पड़ा मिला अज्ञात युवक
Next articleआजमगढ़ : दिव्यांग जनों को वितरित किया गया सहायक उपकरण
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏