जौनपुर : बारिश के लिए पढ़ी विशेष नमाज़, मांगी दुआएं

जौनपुर : बारिश के लिए पढ़ी विशेष नमाज़, मांगी दुआएं

खेतासराय।
अज़ीम सिद्दीकी
तहलका 24×7
                 बारिश के लिए मुस्लिम समुदाय की ओर से गुरुवार की सुबह जमदहां गांव में कब्रिस्तान के समीप मैदान में बारिश के लिए विशेष नमाज़ पढ़ी गई। नमाज़ के बाद पूरी शिद्दत से बरसात के लिए दुआ मांगी गई।

नमाज़ की इमामत मदरसा महमुदिया के मुफ़्ती हदीस साहिब ने फ़रमाई। जिसमें दो सौ से अधिक मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल रहे। करीब एक माह से इलाके में बारिश नहींं हुई है। बारिश न होने से किसान और आम जनमानस परेशान है। इसी बात को देखते हुए जमदहां गांव के मुस्लिम समुदाय ने बारिश के लिए पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज़ नमाज़-ए-इस्तिसका पढ़ी।
इस विशेष नमाज को इस्तिस्का की नमाज कहते हैं। इसमें दो रकअत नमाज होती है, और नमाज के बाद दो बार खुदबा होता है। इसमें दुआ भी विशेष तरह से मांगी जाती है। आम तौर पर दुआ के लिए जिस तरह से हाथ लोग उठाते हैं, इस नमाज में हाथ उलटकर दुआ मांगी जाती है। नमाज के दौरान बारिश के लिए मुफ्ती हदीस साहिब ने मांगा कि अल्लाह सभी के लिए रहम का रास्ता फरमा, बारिश कर दे, किसानों को राहत दे, यहां रहने वाले सभी को राहत दे।
Previous articleजौनपुर : भाजपा सरकार में हो रही है लोकतंत्र की हत्या, उड़ रही है संविधान की धज्जियां- लालबहादुर
Next articleजौनपुर : ट्रेन की चपेट में आने से बाइक के उड़़े परखच्चे
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏