जौनपुर : “बाल संरक्षण योजना एवं कोविड-19 से प्रभावित बच्चे” विषय पर संगोष्ठी आयोजित

जौनपुर : “बाल संरक्षण योजना एवं कोविड-19 से प्रभावित बच्चे” विषय पर संगोष्ठी आयोजित

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था जज कॉलोनी जौनपुर में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 68 बच्चों की जनपद में स्वीकृति की गई है जिसे महीने पर आर्थिक मदद धनराशि और लैपटॉप यह सब की सुविधाएं दी जाएंगी।
12 बच्चे जनपद में ऐसे हैं जिनके मां-बाप दोनों कोरोना महामारी से जिनकी मृत्यु हुई है ऐसे बच्चे जो बेघर हुए हैं जिनको रखने वाले कोई नहीं है तो इन बच्चियों को कस्तूरबा विद्यालय या होम में रखा जाएगा। उनकी शिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा लैपटॉप भी दिया जायेगा। जिनके गार्जियन गरीबी रेखा के नीचे है उन्हें sponsorship स्पॉन्सरशिप योजना से जोड़कर धनराशि महीने वाइज दिया जाएगा। बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय ने कहा कि कोरोना महामारी से ग्रसित बच्चे अगर कहीं भी आप सब की जानकारी में हैं तो हमें सूचना दें ऐसे बच्चों को हम तत्काल जो सुविधाएं सरकारी हैं वह मुहैया कराई जाएंगी और उन्हें सारी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जो भी बच्चे बेघर या लावारिस हैं उनकी सूचना आप विभाग को देने का सहयोग करें।
डॉ विमला सिंह पूर्व सदस्य किशोर न्याय बोर्ड ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि हम व्यक्तिगत रूप से 5 प्रभावित बच्चों का संरक्षण कर रहे हैं। मुझे खुशी है कि इस तरह की बैठक की जा रही है जिसके द्वारा इस तरह के बच्चों को चिन्हित कर जिन्हें देखरेख एवं संरक्षण की जरूरत है उन्हें सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। सीमा सिंह ने कहा कि स्पॉन्सरशिप योजना के तहत निराश्रित बच्चों को जोड़कर उनकी आर्थिक मदद कर सकते हैं और कस्तूरबा विद्यालयों से जोड़कर उनके शिक्षण कार्य को भी बेहतर बनाया जा सकता है और जब सरकार लैपटॉप की भी सुविधा दे रही है इसका लाभ उन्हें मिलना चाहिए। मानव संसाधन संस्था समन्वयक मनोज पाल ने कहा कि ऐसे अनेकों बच्चे क्षेत्र गांव में देखे जाते हैं जिन्हें इस तरह की कोई सरकारी सुविधाएं मुहैया नहीं है अगर विभाग चाहेगा तो ऐसे बच्चों की हम लोग चिन्हित करने में मदद कर सकते हैं। 
कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार गिरीश श्रीवास्तव गिरीश ने किया। उक्त अवसर पर फूलचंद भारती, चंदभूषण सिंह, अभिषेक पांडे, चाइल्ड लाइन राजकुमार पांडे, अजीत प्रताप सिंह इत्यादि लोग मौजूद रहे। अंत में कार्यक्रम आयोजक पूर्व अध्यक्ष बाल न्यायालय संजय उपाध्याय ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
Previous articleजौनपुर : आईएमए ने किया वानर सेना के रक्तवीरों को सम्मानित
Next articleजौनपुर : दहेज हत्या में वांछित अभियुक्त को बरसठी पुलिस ने किया गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏