जौनपुर : बाल संरक्षण समिति के गठन व सक्रियता पर विशेष कार्यशाला आयोजित

जौनपुर : बाल संरक्षण समिति के गठन व सक्रियता पर विशेष कार्यशाला आयोजित

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था व मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में बीआरपी इंटर कॉलेज मे बाल संरक्षण समिति पर एक विशेष कार्यशाला आयोजित की गई।

मुख्य अतिथि के रूप में सहायक श्रम आयुक्त कुलदीप सिंह ने कहा कि कोई बच्चा यदि लापता होता है या किसी तरह की कोई लैंगिक हिंसा होती है तो या कोई बालक लावारिस अवस्था में मिलता है या निराश्रित है उस के संदर्भ में समिति को समयानुसार सूचना देकर बच्चे को बचाया जा सकता है यदि जिला ब्लाक ग्राम स्तर की समितियां सक्रिय रहेंगी तो बच्चों को पूर्ण संरक्षण मिल सकेगा और उनका कल्याण हो पाएगा। अतः इसके गठन और सक्रियता के लिए संबंधित विभाग को पूरी तत्परता से कार्य करना चाहिए और समय-समय पर इसका प्रशिक्षण उपलब्ध कराते रहना चाहिए। एसजेपीयू को भी अपने संबंधित थानों में इनकी अलग से बैठक कराते रहना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि प्रो. आरयन सिंह ने कहा कि यदि समिति समय रहते चौकन्ना रहे तो सभी बच्चों का उचित संरक्षण किया जा सकता है बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड को सूचनाओं का तत्काल प्रेषित करना लावारिस निराश्रित बच्चों की समयानुसार प्रस्तुति कराना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ दिलीप सिंह विधिक पहलुओं की समस्त जानकारी दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य डॉ सुभाष सिंह बच्चों की समस्त समस्याओं का निराकरण समिति के माध्यम से कराया जा सकता है।

समिति ग्राम और ब्लॉक के लोग जिले स्तर पर उसकी सूचनाओं को प्रेषित कर सकते हैं डीसीपीयू को समय रहते इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। इस अवसर पर समन्वयक मनोज कुमार पाल, रजिया रुखसार, फरहद, महिला कल्याण अधिकारी नीता वर्मा, प्रतिभा सिंह, फूलचंद भारती, दिलीप शुक्ला, आनंद प्रेमधन, शिव शंकर चौरसिया, डॉ राजेश कुमार, उत्कर्ष वत्स, बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय, गायत्री प्रसाद एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग चाइल्ड लाइन, राजकुमार, विमल श्रीवास्तव, ऋषि श्रीवास्तव, प्रकाश चंद श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, विनीत यादव, मंजू देवी, कोमल, निसार अहमद, स्वयंसेवी संगठन की पदाधिकारी उपस्थित रहे। उक्त अवसर पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष बालिका सुरक्षा जागरूकता जुलाई अभियान कवच के मास्टर ट्रेनर संजय उपाध्याय ने आए हुए सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।
Mar 04, 2021

Previous articleजौनपुर : सरसो का बोझ जल कर हुआ खाक
Next articleजौनपुर : अवैध असलहा व कारतूस के साथ एक अभियुक्त को मछलीशहर पुलिस ने किया गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏