जौनपुर : बेटियों के साक्षर होने से दो कुल होता है रौशन- उर्वशी सिंह

जौनपुर : बेटियों के साक्षर होने से दो कुल होता है रौशन- उर्वशी सिंह

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                   बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत सावित्री कान्वेंट स्कूल में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव के निर्देशन मे और उर्वशी सिंह के अध्यक्षता में पूनम श्रीवास्तव के नेतृत्व में किया गया।जिसमें सभी बच्चों ने बहुत ही सुन्दर सुन्दर चित्रण करके देश को एक संदेश दिया, और प्रथम द्वितीय और तृतीय श्रेणी के बच्चों को पुरस्कृत करके बाकी बच्चों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बच्चों के पोस्टर और प्रतिभा देखकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की संयोजक उर्वशी सिंह ने कहा कि आज देश के सामने विकट समस्या हैं लड़कियों का अनुपात लड़को की अपेक्षा कम होता जा रहा हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे देशव्यापी स्तर पर शुरू किया हैं इस योजना का नाम बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ किया गया हैं क्यूंकि केवल बेटी को जन्म देना ही पर्याप्त नहीं उसे इस दुनियां में जीने के लिए काबिल बनाना भी माता पिता का कर्तव्य हैं। अगर बेटी पढ़ी लिखी होगी तो दो परिवार को संस्कारित बना सकेगी।बेटी केवल एक परिवार का दीपक नहीं होती वह दो परिवार का नाम रोशन करती हैं। बेटियों को कम आंकने वाले जरा अपनी माँ की तरफ देखो यह वही हैं जिसने तुम जैसो को जन्म देकर इतना बड़ा बनाया और आज तुम्ही उसके अस्तित्व को मिटाने चले हो। कन्या भ्रूणहत्या एक बड़ा घिनौना अपराध हैं यह करके मनुष्य आज और कल दोनों को अंधकारमाय बना रहा हैं।

बेटी बचाओ बेटो पढाओं एक ऐसी योजना हैं जिसके जरिये देश के बेटियों की स्थिती मजबूत होगी बेटा-बेटी के बीच का भेद मिटेगा।कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्कूल की प्रधानाचार्य पूनम अस्थाना ने कहा कि बेटियाँ कल का भविष्य है, वहीं सह संयोजक पूनम श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चों के अंदर के कला को देखकर लगता है कि आज बेटियाँ किसी से कम नहीं है बस उन्हें एक मार्गदर्शन की जरूरत है जो इस विद्यालय मे बहुत ही अच्छे ढंग से दिया जा रहा है। प्रतियोगिता में मुख्य रूप से अनिरुद्ध प्रताप, दिशा पांडे, प्राची नारायण, पलक पांडे, अक्षरा सिंह, साक्षी यादव, तनु, आरोही अन्य बच्चों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप बेटी बचाओ टीम की साधना सिंह के साथ विद्यालय के सभी अध्यापक मौजूद रहे जिसमें ज्योत्सना सिंह, उषा दुबे, प्रिया सिंह, दीपा यादव, मिस प्रगति सिंह उपस्थित रहे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : पुण्यतिथि पर याद किए गए विकास के अग्रदूत स्व. लक्ष्मी शंकर
Next articleजौनपुर : प्रधान का बेटा प्रवक्ता पद पर हुआ चयनित
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏