जौनपुर : भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की 75वीं वर्षगांठ पर हुआ सेमिनार का आयोजन

जौनपुर : भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की 75वीं वर्षगांठ पर हुआ सेमिनार का आयोजन

# फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कालेज एंव राजकीय महिला महाविद्यालय में हुई संगोष्ठी

शाहगंज।
रवि शंकर वर्मा
तहलका 24×7
                    भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 75वीं “आज़ादी का अमृत महोत्सव” के तहत शुक्रवार को फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कालेज में “भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष” विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में स्नेहा गुप्ता, अवधेश कुमार, नूर अफ्शा, उम्मे कुलसुम, अलकमा आदि छात्राओं ने भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष के इतिहास के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार रखें।

प्राचार्य डॉ तबरेज़ आलम ने कहा कि आज़ादी हम सभी को आसानी से प्राप्त नहीं हुई हैं। उस आजादी मे सभी महापुरुषों ने अपने प्राणों को न्योछावर किया है। आवश्यकता है कि आज के युवा स्वतंत्रता आन्दोलन के इतिहास को पढ़ें। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि अमृत महोत्सव जैसा राष्ट्रब्यापी कार्यक्रम प्रारम्भ करने के लिए भारत सरकार विशेष रूप से प्रधानमंत्री बधाई के पात्र हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम समय की मांग के पूर्णतः अनुकूल है।


कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ अमित दया गुप्ता ने किया। कार्यक्रम अधिकारी डा निजामुद्दीन, सूर्य प्रकाश यादव, डा राकेश सिंह, डा अनामिका मिश्रा महाविद्यालय के प्राध्यापक डा शिव प्रसाद यादव, डा धर्मेंद्र कुमार, चन्द्र शेखर आदि मौजूद रहें।

वहीं राजकीय महिला महाविद्यालय में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की 75वीं वर्षगाँठ पर शासन के निर्देशानुसार एक संगोष्ठी आयोजित की गई। इस दौरान संगोष्ठी “राष्ट्रधर्म एवं राष्ट्रवाद” विषय पर आयोजित की गयी। जिसमें विभिन्न छात्राओं ने अपने विचार प्रकट किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डा नूर तलअत ने किया। वहीं संचालन डा पूजा गुप्ता द्वारा किया गया। उक्त विषय पर प्रो अखिलेश कुमार, डा सतेंद्र कुमार, प्रो अविनाश चन्द्र यादव एवं डा सर्वजीत सिंह तथा डा संदीप कुमार यादव ने अपने विचार प्रस्तुत किये।

राष्ट्रधर्म एवं राष्ट्रवाद के अंतर के साथ राष्ट्र की महत्ता व दायित्व से सबको अवगत कराया गया। तत्पश्चात “भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की जीवन गाथा” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में छात्राओं ने प्रतिभाग किया। भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्राओं आराधना अग्रहरि, सबरीन, अंतिम यादव, अंजलि यादव, कविता यादव, अनुकृति सिंह, स्नेहा मिश्रा आदि प्रमुख रही। इस दौरान ओमप्रकाश मिश्र, रत्नेश, संतोष, सुरेश व अनुराग आदि मौजूद रहे।
Mar 12, 2021

Previous articleजौनपुर : महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर विशाल भण्डारे का हुआ आयोजन
Next articleजौनपुर : अब शाहगंज नगर के बाहर खड़े होंगे प्राइवेट वाहन, एसडीएम ने दिया आदेश
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏