36.7 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

जौनपुर : भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है यह बजट- उपेन्द्र तिवारी

जौनपुर : भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है यह बजट- उपेन्द्र तिवारी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  नगर के होटल उत्सव मोटल में लोक कल्याणकारी बजट पर प्रभारी मंत्री जौनपुर उपेंद्र तिवारी ने एक प्रेसवार्ता की जिसमे उन्होंने पत्रकारों के सामने बजट की खूबियों को विस्तार से रखा। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि बजट कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुई चुनौतियों के लिहाज से काफी सधा हुआ और बेहतरीन हैं, उन्होंने कहा कि इस बजट में आम आदमी पर नया बोझ नहीं डाला गया इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को इसके लिए बधाई देता हूँ यह बजट भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए ठोस कदम रखने में मददगार साबित होगा।

उन्होंने आगे कहा कि फिस्कल सस्टेनबिलिटी के प्रति अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बजट का साइज बढ़ाने पर जोर दिया। वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है, इसमें यथार्थ का अहसास और विकास का विश्वास भी है। कोरोना ने दुनिया में जो प्रभाव पैदा किया उसने पूरी मानव जाति को हिला कर रख दिया, इन परिस्थितियों के बीच इस वर्ष का बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है।

 

उन्होंने आगे कहा कि मैं इस बजट में आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए किए गए प्रावधानों की सराहना करता हूँ क्योकि इस बजट में आत्मनिर्भरता का विजन भी है और हर वर्ग का समावेश भी है। हम इसमें जिन सिद्धांतों को लेकर चले हैं वो हैं ग्रोथ के लिए नई संभावनाओं का विस्तार करना, युवाओं के लिए नए अवसरों का निर्माण करना, मानव संसाधन को एक नया आयाम देना, इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए नए क्षेत्र विकसित करना, आधुनिकता की तरफ आगे बढ़ना, नए सुधार लाना है।

इसके उपरान्त लोक कल्याणकारी ऐतिहासिक बजट के उपलक्ष्य में एक संगोष्ठी आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता जौनपुर के जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने की मुख्य वक्ता के रूप में जिला प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने समाज के हर वर्ग से आये लोगो से शेयर बाजार में आए जबर्दस्त उछाल के हवाले से कहा कि इस बजट को भरपूर समर्थन मिला है। उन्होंने कहा, की ऐसे बजट कम ही देखने को मिलते हैं जिसमें शुरू के एक-दो घंटों में ही इतने सकारात्मक रिस्पांस आए। राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि इस बजट में MSME और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया गया है।

ये बजट जिस तरह से हेल्थ केयर पर केंद्रित है वो भी अभूतपूर्व है। प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि इस बजट में दक्षिण के हमारे राज्य, पूर्वोत्तर के हमारे राज्य और उत्तर में लेह-लद्दाख जैसे क्षेत्रों में विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है, देश में कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए बहुत जोर दिया गया है। किसानों को आसानी से और ज्यादा ऋण मिल सकेगा। देश की मंडियों को और मजबूत करने के लिए प्रावधान किया गया है।

जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने कहा कि इस बजट के दिल में गांव हैं, इस वित्त वर्ष के दौरान आम लोगों और सरकार को जिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ा, वैसी स्थिति पहले भी कभी आई हो, ऐसा उल्लेख नहीं मिलता है, ऐसी परिस्थिति में देश के वित्त मंत्री के समक्ष भी चुनौतियां बढ़ गई थी इस बार वित्त मंत्री की झोली में चुनिंदा लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि समाज के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ सौगात जरूर है वैसे भी कोरोना ने मध्यम वर्ग एवं निम्न मध्यम वर्ग को कुछ ज्यादा ही परेशान किया इसलिए इस बजट से सबसे ज्यादा सुविधा देने का प्रयास किया गया है।

बदलापुर के विधायक रमेश चन्द्र मिश्रा ने कहा कि अर्थव्यवस्था को एक बार फिर से पटरी पर लौट रहा उद्योग जगत कुछ इसी तरह के बजट की आशा कर रहा है। ऐसा बजट, जिससे उनका कारोबार चलाना सुगम हो और वह समाज के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित कर सके उस बात का भी ध्यान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ध्यान दिया है, कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री सुशील मिश्र ने किया। उक्त अवसर पर जिलाध्यक्ष मछलीशहर रामविलास पाल, जिला उपाध्यक्ष अमित श्रीवास्तव, किरण श्रीवास्तव, सन्तोष सिंह, सुनील तिवारी जिला मंत्री, पीयूष गुप्ता, अशोक श्रीवास्तव, जिला मंत्री राजू दादा, राज पटेल, विजय लक्ष्मी शाहू, राजेन्द्र श्रीवास्तव, अजय सिंह, सुरेश गुप्ता, संदीप सिंह प्रमुख, धनन्जय सिंह, मीडिया प्रभारी आमोद सिंह, अनिल गुप्ता, भूपेन्द्र पाण्डेय, विनीत शुक्ला, रोहन सिंह, इन्द्रसेन सिंह, आदर्श सिंह, समस्त मण्डल अध्यक्ष जिले गणमान्य व्यापारी, शिक्षक गण, अधिवक्ता गण और तमाम गृहणी मौजूद रही।
Feb 14, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37415941
Total Visitors
1203
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत शाहगंज, जौनपुर। तहलका 24x7                नगर...

More Articles Like This