जौनपुर : मच्छरजनित एंव जलजनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद

जौनपुर : मच्छरजनित एंव जलजनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                जिला मलेरिया अधिकारी ने अवगत कराया है कि वर्तमान समय में मच्छरजनित बीमारियों यथा डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया इत्यादि एवं जलजनित बीमारियों जैसे गैस्ट्रो, पीलिया, टाइफाइड, स्क्रब टाइफस के संचरण का अनुकूल वातावरणीय समय है। बीमारी के प्रसार से पूर्व अवश्यक है कि उससे सम्बन्धित गतिविधियॉ सम्पन्न करायी जा रही है।उन्होंने अवगत कराया है कि बीमारी को सीमित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। डेंगू नियन्त्रण हेतु तैयारी/कार्यवाही की जा रही है।

 

जनपद जौनपुर में रोगों का विवरण- डेंगू 154, मलेरिया 10, स्क्रब टाइफस 08, फाइलेरिया 02 है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 310 डेंगू संभावित रोगियों (एनएस1 प्लस वीई) का सैम्पल डेंगू की पुष्टि हेतु बी0एच0यू0 भेजा जा चुका है, जिसमें से 299 सैम्पल का परिणाम प्राप्त हो गया है। जनपद में अब तक कुल 154 डेंगू के पुष्ट रोगी चिन्हित हुए हैं। बीमारी के रोकथाम हेतु ग्रामीण स्तर पर पंचायतीराज विभाग द्वारा एवं नगरीय क्षेत्र में नगर पालिकाओं के माध्यम से फागिंग, लार्वीसाइडल स्प्रे नियमित रूप से कराया जा रहा है। जौनपुर अर्बन क्षेत्र में कुल 10 डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स के माध्यम से मच्छरों के प्रजनन स्रोतों का विनष्टीकरण कराया जा रहा है।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : चुनावी पाठशाला में वोटर बनने हेतु किया गया जागरूक
Next articleजौनपुर : 20 नवम्बर 2021 को लगेगा “वृहद रोजगार मेला”
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏