जौनपुर : मिशन शक्ति के तहत विविध कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

जौनपुर : मिशन शक्ति के तहत विविध कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                नगर के लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में भारत सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना मिशन शक्ति के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित करके छात्राओं को जागरूक करने तथा समाज में उनकी भागीदारी के विषय में बताया गया। कार्यक्रम के प्रथम चरण में महाविद्यालय की रोवर्स रेंजर्स एवं एनएसएस की छात्राओं ने स्वच्छता जागरूकता रैली निकाल कर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ इस मौसम में फैलने वाली संक्रामक बीमारियों के बारे जानकारी दी गई और उनसे बचाव के उपाय बताए गए।

कार्यक्रम के अगले क्रम में एक सेमिनार आयोजित करके “महिलाओं में उद्यमिता विकास” विषय पर डॉ सर्वजीत सिंह ने अत्यंत सारगर्भित उदाहरण के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। डॉ सर्वजीत सिंह ने विविध उदाहरण देते हुए समाज में महिलाओं की उन्नति एवं प्रगति के संबंध में विस्तृत रूप से अपने विचार व्यक्त किए। योग प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत वाणिज्य विषय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ आनंद कुमार सिंह ने छात्राओं को कपालभांति, प्राणायाम, अनुलोम विलोम आदि योग क्रियाओं का योगाभ्यास कराया। कार्यक्रम के परामर्श सत्र में अंग्रेजी की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ पूजा गुप्ता और गृह विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर अमृता बरनवाल ने छात्राओं की समस्याओं को सुनकर उनका उचित मार्ग दर्शन करके उनकी समस्या का निदान करने का प्रयास किया।इस अवसर पर प्रोफेसर अखिलेश राम, प्रोफेसर रमेश चंद्र, ओम् प्रकाश, रत्नेश, सुरेश, संतोष, अनुराग आदि लोग उपस्थित रहें।
Previous articleआजमगढ़ में उफनाई तमसा, डीएम और एसपी आवास का रास्ता बंद
Next articleगरीब कल्याण मेले में बेसिक शिक्षा विभाग की झांकी ने किया मंत्रमुग्ध
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏