जौनपुर : मिशन शक्ति के तहत विविध कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

जौनपुर : मिशन शक्ति के तहत विविध कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                 नगर स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही महिला सशक्तिकरण के अन्तर्गत मिशन शक्ति के तहत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ नूर तलअत ने मिशन शक्ति के संदर्भ में छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी।प्राचार्या डॉ नूर तलअत ने छात्राओं को बताया कि अपने जीवन में कैसे आत्मनिर्भर बनना है? उन्हें अपने साथ-साथ अपने परिवार के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करनी चाहिए? इस विषय पर उनसे व्यापक चर्चा की तथा उनका मार्ग दर्शन किया।

उन्होंने अपने वक्तव्य में छात्राओं को बताया कि आप लोग सिर्फ अपने परिवार तक ही सीमित नहीं है बल्कि आप सबका समाज के प्रति भी बहुत गहरा सम्बन्ध है आप के द्वारा किये गए प्रत्येक कार्य का सीधा असर समाज पर, आपके परिवार पर, आपके मित्रों पर आप के आसपास रहने वालों पर पड़ता है। इसी कार्यक्रम के अन्तर्गत एसोसिएट प्रोफेसर डा आनंद कुमार सिंह एवं असिस्टेंट प्रोफेसर शिवाजी सिंह ने छात्राओं को योग से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी देते हुए कुछ सूक्ष्म योगाभ्यास भी कराया और उनसे होने वाले लाभ एवं हानि पर भी छात्राओं को जानकारी दी।

कार्यक्रम में असिस्टेंट प्रोफेसर डा अखिलेश कुमार एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डा रवि प्रकाश के नेतृत्व में एक सेमिनार भी आयोजित किया गया जिसमें छात्राओं को स्वंय आत्मनिर्भर बनने, धन अर्जन करने के उपाय व समाज की उन्नति में उनका योगदान किस प्रकार कारगर साबित होगा इस विषय पर छात्राओं को विशेष जानकारी उपलब्ध करायी गयी। परामर्श सत्र के दौरान अंग्रेजी की असिस्टेंट प्रोफेसर डा पूजा गुप्ता एवं गृह विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डा अमृता बरनवाल ने छात्राओं की समस्याओ को सुना तथा उनका उचित मार्ग दर्शन किया।

अन्त में महाविद्यालय के एनएसएस एवं रोवर्स रेंजर्स इकाई ने महाविद्यालय परिसर में साफ़ सफाई का एक लघु अभियान चला कर परिसर की सफाई की तथा विद्यालय परिवार के लोगों ने स्वच्छता के प्रति अपनी ढृढता व्यक्त की। इस अवसर पर महाविद्यालय के डा मोती चंद यादव, प्रो. संजय कुमार वर्मा, सर्वजीत सिंह, डा अविनाश चंद, डा ओम प्रकाश वर्मा, शिखा त्रिगुणायत, चंद्र मौली मिश्रा, ओम प्रकाश, रत्नेश कुमार, अनुराग यादव, सुरेश कुमार, संतोष कुमार आदि लोग उपस्थित रहें।
Previous articleजौनपुर : दबंगों ने युवक को पीटकर किया अधमरा, 50 हजार छीनने का आरोप
Next articleजौनपुर : युवा सपानेता ने खेल-कूद की जागरूकता के लिए बांटे बॉलीवाल और नेट
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏