जौनपुर : मोबाइल फ्राड से बचने की दी गई जानकारी

जौनपुर : मोबाइल फ्राड से बचने की दी गई जानकारी

# कार्यशाला में अनचाहे कॉल समेत कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संस्थान के विश्वेश्वरैया हाल में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सोमवार को दूरसंचार जन जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला उमानाथ सिंह इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और भारत सरकार के दूरसंचार विभाग उत्तर प्रदेश पूर्व लखनऊ की ओर से आयोजित किया गया।
इस मौके पर मुख्य वक्ता डायरेक्टर दूरसंचार विभाग उत्तर प्रदेश ईस्ट नीतीश कटारिया ने मोबाइल फ्रॉड से बचने के जानकारी के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मोबाइल रेडिएशन मानव के लिए हानिकारक नहीं है। इसी क्रम में असिस्टेंट डायरेक्टर दूरसंचार विभाग लखनऊ देवांशु शुक्ला ने कहा कि कैसे मोबाइल उपभोक्ता अनचाहे कॉल से बचें। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता 1909 पर एसएमएस करके अनचाहे कॉल से छुटकारा पा सकता है।
एडिशनल डायरेक्टर, दूरसंचार विभाग रविन्द्र वर्मा ने बताया कि अंतराष्ट्रीय अवैध कॉल से दूरसंचार विभाग को करोड़ों के राजस्व हानि का सामना करना पड़ता है। इन्होंने साइबर स्वच्छ केंद्र के बारे में कहा कि इसके माध्यम से हम अपने मोबाइल टूल्स में मौजूद वायरस को हटा सकते है। कार्यक्रम में एडिशनल डायरेक्टर दूरसंचार विभाग लखनऊ प्रसून चंद्र ने बताया कि मोबाइल उपकरण से निकले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का हमारे शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
आर पी सिंह ज्वाइंट डायरेक्टर दूरसंचार विभाग लखनऊ ने सरकार की पीएम वानी योजना के बारे में विस्तार से बताया। इसके बाद बच्चों का क्विज करवाया गया जिसमे उन्होंने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। क्विज सेशन में आंचल सिंह, हर्षवर्धन, स्वर्णिम मिश्र, सत्यार्थ शुक्ला, अम्बुज यादव को क्विज में पुरस्कार दिए गए। इस कार्यक्रम में दूरसंचार विभाग लखनऊ से आए हुए अतिथियों का स्वागत डीन इंजीनियरिंग संकाय प्रो बीबी तिवारी ने किया।
उन्होंने कहा कि आज की कार्यशाला उपभोक्ताओं के लिए काफी लाभदायक और उपयोगी है। इसमें मोबाइल से संबंधित अन्य पहलुओं पर चर्चा की गई जिसकी जानकारी पूर्व में सभी उपभोक्ताओं के पास नहीं थी। अंत में डा रवि प्रकाश ने धन्यवाद दिया। इस मौके पर श्री प्रवीण सिंह, शैलेश प्रजापति, रीतेश बरनवाल, पूनम सोनकर, दीपक सिंह, पी सी यादव, सुधीर सिंह, प्रीति शर्मा, अजय मौर्य, तुषार श्रीवास्तव, ज्योति सिंह, डा अनीश अंसारी आदि विभाग के अन्य शिक्षक मौजूद रहे।
Previous articleजौनपुर : महिला सशक्तिकरण ही है महिला मोर्चा का मुख्य उद्देश्य- रागिनी सिंह
Next articleजौनपुर : कांग्रेस पार्टी ने 70 सालों तक पिछड़े समाज को रखा उपेक्षित- अश्विनी पटेल
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏