जौनपुर : योग गुरूओं के साथ सेवानिवृत्त डीआईजी ने किया योगाभ्यास

जौनपुर : योग गुरूओं के साथ सेवानिवृत्त डीआईजी ने किया योगाभ्यास

# हर्षोंउल्लास के साथ मनाया गया सातवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
              भादी ग्राम पंचायत के कोरवलिया गांव अंतर्गत सेंट थॉमस रोड पर स्थित प्राथमिक पाठशाला में सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त डीआईजी उदय शंकर जायसवाल की अध्यक्षता में सातवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस हर्षोंउल्लास के साथ मनाया गया।

योग ही एक ऐसी विधा है जिसे हर उम्र के लोग अपनी क्षमता के अनुरूप कर सकते हैं। इसे बैठकर, लेट कर, खडे़ होकर या फिर चलते हुए भी किया जा सकता है। हर योगासन के अपने अलग अलग फायदे होतें हैं मगर योग को नियमित रूप से करने पर ही इसके फायदे आपको मिल सकतें है।
मैं पिछले लगभग बीस वर्षों से योग कर रहा हूँ और मैं अपने सभी जान पहचान वालों को भी योग करने के लिए प्रेरित करता रहता हूँ और मेरी बातों से प्रभावित होकर कुछ ऐसे लोग है जो योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिए है उक्त बातें पूर्व डीआईजी ने अपने वक्तव्य में कहीं। उन्होंने योग की विभिन्न विधाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि यह विद्या हमारे ऋषि मुनियों की ऐसी देन है जिसके बल पर हम अपने आपको तमाम बीमारियों से दूर रहते हुए स्वथ्य जीवन जी सकते हैं।

इसी क्रम में योग गुरु ओम् प्रकाश चौबे ने उपस्थित योग साधकों को योग और प्रकृति के बीच कैसा सम्बन्ध है इस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग हमें प्रकृति से जोड़ता हैं, योग और प्रकृति एक दूसरे के पूरक है।
भारत स्वाभिमान के तहसील प्रभारी और योग गुरु शिवकुमार यादव ने अपने उद्बोधन में बताया कि कपालभाति, प्राणायाम, अनुलोम विलोम करने से पेट से सम्बन्धित अनेकों बीमारियां ठीक हो जाती है और मन शान्त रहता है, विद्यार्थियों को योग को अपने जीवन का अंग बना लेना चाहिए। उपस्थित योग गुरूओं, योग साधकों एवं अन्यत्र से पधारे विशिष्ट अतिथियों का स्वागत करते हुए विरेंद्र कुमार योगी ने सबको धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह हमारा सौभाग्य है जो कि इतने ज्ञानी गुरुओं का हम लोगो को प्रतिदिन आशीर्वाद प्राप्त होता है।

अन्त में विशिष्ट अतिथि तथा योग साधकों के लिए कुछ सूक्ष्म जलपान की भी व्यवस्था की गयीं थीं। इस अवसर पर लालचंद यादव, बालयोगी करन “गुरु” मुकेश कुमार, जोगिन्दर, संजय कुमार चौबे, लल्लन, राधेश्याम गुप्ता, विशेष अतिथि इलाहाबाद के अधिवक्ता गौरव चतुर्वेदी, उमा प्रजापति आदि योग साधक उपस्थित रहें।
Previous articleजौनपुर : आचार्य कृष्ण मुरारी ने कराया योगाभ्यास
Next articleजौनपुर : डीसी मनरेगा ने पीएम आवास की दूसरी किस्त जारी न होने पर जताई नाराजगी
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏