जौनपुर : योग गुरूओं ने ध्वजारोहण कर शुभारंभ किया रेंजर्स शिविर कार्यक्रम

जौनपुर : योग गुरूओं ने ध्वजारोहण कर शुभारंभ किया रेंजर्स शिविर कार्यक्रम

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
               राजकीय महिला महाविद्यालय में संचालित हो रहे रेंजर्स के पांच दिवसीय शिविर के चौथे दिन का शुभारंभ योगगुरु डॉ आरपी सिंह अध्यक्ष पतंजलि योगपीठ शाहगंज, योगगुरु शिव कुमार यादव उपाध्यक्ष पतंजलि योगपीठ शाहगंज, ओमप्रकाश चौबे कोषाध्यक्ष पतंजलि योगपीठ शाहगंज एंव बालयोगी करन “गुरु” के द्वारा ध्वजारोहण के साथ हुआ। ध्वजारोहण के पश्चात अपने संबोधन में डॉ आरपी सिंह ने योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित सभी शिविरार्थियों को अपने जीवन में योग को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. नूर तलअत, शिव कुमार यादव एवं ओमप्रकाश चौबे ने रेंजर्स का उत्साहवर्द्धन करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि हम सबको यदि स्वस्थ रहना है तो हमें अपने दिनचर्या में योग को अपनाना ही पडे़गा। रेंजर्स के प्रथम सत्र में अंकित यादव, बेसिक स्काउट मास्टर ने प्रवेश कोर्स के रेंजर्स को स्काउट गाइड के उद्देश्य, सिद्धांत, गाइड प्रतिज्ञा, गाइड नियम की जानकारी दी। अवनीश चौधरी एडवांस स्काउट मास्टर ने निपुण कोर्स के रेंजर्स को गांठ, फास और बंधन सिखलाया तथा उपस्थित सभी रेंजर्स ने इन सभी को बाँधने का कुशल अभ्यास भी किया।


दूसरे सत्र में रेंजर्स को प्राथमिक चिकित्सा के अंतर्गत स्ट्रेचर की जानकारी तथा टेंट लगाने की बारीकियों के बारे में बतलाया गया। कैम्प फायर सत्र में प्रत्येक टोली ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सभी का मन आनन्द से भर दिया। जिसमे मनीषा यादव, रूबी यादव, माधुरी यादव, सीमा यादव, ब्यूटी, शर्मिला रुपाली, प्रीति और आँचल की प्रस्तुति सराहनीय रही। इस अवसर पर रेंजर्स प्रभारी डॉ पूजा गुप्ता, डॉ. संजय वर्मा, डॉ संदीप कुमार यादव, डॉ सतेंद्र कुमार, डॉ. सर्वजीत सिंह, डॉ. रवि प्रकाश, शिखा त्रिगुणायत, संतोष, सुरेश, रत्नेश तथा अनुराग उपस्थित रहे।
Feb 19, 2021

Previous articleजौनपुर : फरीदुल हक़ कॉलेज ने निकाली प्लास्टिक मुक्त समाज जनजागरुकता रैली
Next articleजौनपुर : धूमधाम से मनाई गई छत्रपति शिवाजी महाराज की 391वीं जयंती
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏