20.1 C
Delhi
Thursday, February 22, 2024

जौनपुर : योजनाओं का लाभ अगर पात्र लाभार्थी को नहीं मिला तो जिम्मेदार के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही- उपेंद्र तिवारी

जौनपुर : योजनाओं का लाभ अगर पात्र लाभार्थी को नहीं मिला तो जिम्मेदार के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही- उपेंद्र तिवारी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
            राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग उ.प्र. व प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी द्वारा रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ आम जनता को मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना का लाभ अगर पात्र लाभार्थी को नहीं मिला तो संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा तथा उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

प्रभारी मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि एक थाने में अधिक समय से तैनात पुलिस वालों का स्थानांतरण दूसरे थाने में कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि थानाों में फरियादियों के बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए तथा जनता की समस्याओं का निस्तारण शीघ्र करें। प्रभारी मंत्री नें सभी उप जिलाधिकारियों को सरकारी जमीनों का रिकॉर्ड जांच करने के निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा हो तो उसे तत्काल कब्जा मुक्त करें। अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कोविड-19 के मरीजों एवं वैक्सीनेशन की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। अस्पतालों में साफ-सफाई एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। आशा एवं एएनएम के माध्यम से गोल्डन कार्ड का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराने एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में गोल्डेन कार्ड वितरण कराने का निर्देश दिया। 108 एवं 102 एंबुलेंस की स्थिति की समीक्षा की।

किसान सम्मान निधि के तहत समस्त किसानों को लाभ देने का निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए। विधायक बदलापुर रमेश मिश्र ने कहा कि कृषि विभाग के द्वारा कुछ लोगों को ही सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है इस संबंध में मंत्री ने जिलाधिकारी को जांच कराने का निर्देश दिया। विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश अधिशासी अभियंता को दिए। निवेशमित्र पोर्टल, झटपट पोर्टल पर विस्तार से समीक्षा की। जिन घरों में मीटर नहीं लगा है और बिजली का बिल विद्युत विभाग के द्वारा भेजा जा रहा है, जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि कैंप लगाकर समस्या का निस्तारण कराएं ।क्षमता वृद्धि वाले ट्रांसफार्मरों को जल्द से जल्द लगाए जाने का निर्देश दिया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारी विधवा, वृद्धा, दिव्यांगों की सूची बनाकर पेंशन की सुविधा का लाभ दें उन्होंने कहा कि पेंशन की कोई प्रकरण लंबित न रहे। गांवों में चौपाल लगाकर लाभार्थियों को पेंशन का लाभ दिलाया जाये। प्रधानमंत्री आवास प्लस की सूची को पंचायत भवन पर लिखवा दी जाए उन्होंने कहा कि यदि किसी अपात्र का नाम सूची में आ गया है तो उसका आवास नहीं बनना चाहिए। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने मंत्री जी को आश्वस्त कराया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का गंभीरता पूर्वक कराया जाएगा।
Feb 14, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36518254
Total Visitors
237
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए : जिलाधिकारी

अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए : जिलाधिकारी # कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक...

More Articles Like This