जौनपुर : रक्तदान… जरूरतमंद को जीवन दान- राजेश कुमार वर्मा

जौनपुर : रक्तदान… जरूरतमंद को जीवन दान- राजेश कुमार वर्मा

# रक्तदान से नहीं आती है कमजोरी, गलत भ्रांतियों से निकलें बाहर- डॉ अभिषेक रावत

# फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कालेज में रक्तदान शिविर आयोजित

शाहगंज।
रवि शंकर वर्मा
तहलका 24×7
                     फरीदुल हक़ मेमोरियल पोस्ट ग्रेजुएट कालेज तालीमाबाद सबरहद में राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय शिविर के अंतिम दिन रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा, विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक (पूर्वांचल विश्वविद्यालय) डॉ राकेश यादव, तहसीलदार अभिषेक राय एवं अनीता हास्पिटल एण्ड लैप्रोस्कोपिक सेन्टर के डायरेक्टर डॉ अभिषेक रावत रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने कहा कि डाक्टर को धरती का भगवान कहा जाता है लेकिन मरीज को जब खून की जरूरत पड़ती है तो वह मजबूर हो जाता है। ऐसे हालात में रक्तदान करके हम डाक्टर की मदद करते हुए मरीज की जान बचाने का काम करते हैं। वहीं राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्यक डॉ. राकेश यादव ने कहा कि रक्तदान के लिए समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने की ज़रूरत है। हम सभी को मिलकर आगे आना है और रक्तदान के प्रति आमजन में व्याप्त गलत धारणाओं को उखाड़ फेंकना हैं।

वहीं अनीता हास्पिटल एण्ड लैप्रोस्कोपिक व ब्लड बैंक के डायरेक्टर डा. अभिषेक रावत ने कहा कि रक्तदान से बड़ा संसार में कोई दान नहीं है। दुनिया ने मेडिकल साइंस में काफी उपलब्धियां हासिल किया है। किडनी, लीवर ट्रांसप्लांट आसानी से हो रहा है। दिमाग प्रत्यारोपण पर काम शुरू है लेकिन रक्त बनाने का कोई विकल्प नहीं है। इंसान की जान बचाने के लिए रक्तदान ही विकल्प है रक्तदान से कमजोरी नहीं होती बल्कि शरीर की बीमारियां दूर होती हैं। रक्तदान महादान होता है…धीरे-धीरे लोग इसका महत्व समझने लगे हैं और रक्तदान के प्रति जागरूकता का माहौल भी देखने को मिल रहा है। फिर भी बहुत सारे लोग हैं जिनको अभी भी रक्तदान करने से डर लगता हैं, तो हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें जागरूक करे।हमको यह भावना जन-जन तक पहुंचानी चाहिए कि रक्तदान महादान है। इससे लाखों लोगो की जिंदगी बच सकती है।

कार्यक्रम को तहसीलदार अभिषेक राय, सर सैय्यद अहमद इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मो. शाहिद नईम, डा. इमरान अहमद आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर स्वयं सेवक सेविकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अन्त में प्राचार्य डॉ. तबरेज आलम ने अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस दौरान 26 लोगों ने रक्त दान किया। इस अवसर पर अखलाक अहमद, अब्दुल्लाह ऐडवोकेट, डॉ. निज़ामुद्दीन, डॉ. अनामिका मिश्रा, डॉ. अमित सिंह, रियाज अहमद समेत भारी संख्या में स्वयं सेवक सेविकाएं व गणमान्य मौजूद रहे।

Feb 21, 2021

Previous articleसिपाही के हत्यारे एक लाख के इनामी हिस्ट्रीशीटर मोती सिंह को पुलिस ने किया ढेर
Next articleजौनपुर : श्रीमती राजदेई सिंह महिला पीजी कॉलेज में हुआ रासेयो के सप्त दिवसीय विशेष शिविर का समापन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏