जौनपुर : रावण वध होते ही गूंजे जय श्रीराम के जयकारे

जौनपुर : रावण वध होते ही गूंजे जय श्रीराम के जयकारे

शाहगंज।
अनूप जायसवाल
तहलका 24×7
                   बीबीगंज चौकी क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में श्री बजरंग नवयुवक रामलीला समिति के अंतिम दिन समारोह के मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि विजय सिंह विद्यार्थी, समाजसेवी रिंकू सिंह, व विनय सिंह रहे। क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में चल रहे रामलीला में सोमवार की रात को लक्ष्मण शक्ति, कुंभकरण वध, मेघनाद वध, अहिरावण वध व रावण वध की लीला का मंचन किया गया।
जिसमें मेघनाद की मृत्यु के बाद रावण असहाय महसूस करता है और सोचता है सारे योद्धा एक-एक करके मारे गए। अब कौन है, जो इस समय मेरी सहायता करेगा। तब उसे अपने बेटे पाताल के राजा अहिरावण का ध्यान आता है। रावण अपनी माया शक्ति से अहिरावण को बुलाता है और उसे युद्ध मे जाने के लिए कहता है। अहिरावण अपने पिता को कहता है कि आपने एक पराई स्त्री के लिए कुंभकर्ण व मेघनाद जैसे महायोद्धा कुर्बान कर दिए और अब मेरे पास आए हो। लेकिन वह बेटा किस काम का जो मुसीबत के समय काम न आए। इसलिए मैं युद्ध में जरूर जाऊंगा और श्रीराम के हाथों मारे जाने से अच्छी बात मेरे लिए और क्या होगी।
अहिरावण अपने मायावी शक्ति से राम-लक्ष्मण का अपहरण कर पाताल में बलि देने के लिए ले आता है। उसके बाद हनुमान वहां पहुंच जाते हैं और अहिरावण का वध करके राम-लक्ष्मण को छुड़ाकर ले आते हैं। अहिरावण वध की खबर सुन रावण अपने युद्ध की कमान संभालते हैं और राम व रावण में भयंकर युद्ध होता है। जब बहुत देर तक रावण हार नहीं मानता तो श्रीराम विभीषण से कहते हैं कि क्या कारण है कि रावण मर नहीं रहा। तब विभीषण राम को बताते हैं कि आप इसकी नाभि में तीर मारिए, तब इसकी मौत होगी। रावण के वध होते ही पंडाल में जय श्रीराम का नारा गूंज उठा।
इस मंचन में राम का पाठ अनुप श्रीवास्तव, लक्ष्मण का पाठ पप्पू शर्मा, सीता का पाठ शशिकांत विश्वकर्मा, विभीषण का पाठ महेंद्र गुप्ता, रावण का पाठ विवेक यादव, अहिरावण का पाठ कालीचरण गुप्ता, कुंभकर्ण का पाठ आशीष मौर्य, हनुमान का पाठ राजेश गुप्ता, मकरध्वज का पाठ अनूप जायसवाल ने किया। इस अवसर पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रोहित गुप्ता, रमाशंकर गुप्ता, इंजीनियर राकेश गुप्ता, संदीप जायसवाल, संतोष गुप्ता, दुर्गाप्रसाद गुप्ता, सुरेश गुप्ता, पंकज गुप्ता, विपिन गुप्ता, अमन गुप्ता, सोनू यादव, सतेंद्र चौहान, आदि मौजूद रहे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : खण्ड शिक्षाधिकारी ने किया कम्पोजिट विद्यालय का औचक निरीक्षण
Next articleजौनपुर : वेल्डिंग करते समय हुआ जोरदार धमाका, मैकेनिक झुलसा
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏