जौनपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना जैसे कार्यक्रमों से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास- डॉ नूर तलअत

जौनपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना जैसे कार्यक्रमों से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास- डॉ नूर तलअत

# राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय शिविर का हुआ शुभारम्भ

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                 राष्ट्रीय सेवा योजना जैसे कार्यक्रम जो सरकार द्वारा समय समय पर महाविद्यालय स्तर पर आयोजित किये जाते हैं उससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है उनमें कार्यों को करने के प्रति एक जिम्मेदारी का एहसास होता है तथा राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी की भावना का विकास होता है उक्त बातें शाहगंज क्षेत्र के महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ नूर तलअत ने सोमवार से आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय शिविर के शुभारम्भ के अवसर पर कही।

क्षेत्र के राजकीय महिला महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय विशेष का शुभारंभ सुरिस गाँव स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय में हुआ। सर्वप्रथम महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ नूर तलअत ने दीप प्रज्ज्वलित के साथ किया। डॉ नूर तलअत ने राष्ट्र की अवधारणा को समझाते हुए राष्ट्र की सेवा करने का आह्वान किया और साथ में स्वयं सेविकाओं के उज्जवल भविष्य की कामना किया। डॉ मोती चंद्र यादव, प्रो. संजय कुमार एवं डॉ संदीप कुमार यादव ने अपने विचारों के माध्यम से स्वयं सेविकाओं का उत्साहवर्धन करते हुए समाजसेवा में राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व को बताया।

कन्या प्राथमिक विद्यालय, सुरिस के प्रधानाध्यापक नेम चंद बिंद ने छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और राष्ट्र सेवा हेतु हमेशा तत्पर रहने के लिए कहा। समाजसेवी अरुण कुमार पांडेय (सन्यासी जी) ने स्वयं सेविकाओं के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ स्वयं सेविकाओं के लिए पीने का शुद्ध पेयजल और छाया के लिए टेंट का प्रबंध किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो. अखिलेश कुमार ने किया। प्रो.अविनाश चंद यादव ने अतिथियों का परिचय तथा स्वागत करते हुए अपना आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अधिकारी डॉ. सत्येंद्र कुमार ने उपस्थित ग्रामवासियों सहित सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ सप्ताह भर चलने वाले विशेष शिविर कार्यक्रम का रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए इसकी प्राथमिकता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर स्वयं सेविकाओं ने कुछ सास्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जिसकी उपस्थित लोगों ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेविका शिवानी मौर्या, निधि मौर्या और ज्योति यादव ने अपने मधुर आवाज में सर्वप्रथम सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया। वहीं दूसरी स्वयं सेविका महिमा ने अतिथियों का स्वागत एक स्वागत गीत से किया। रोशनी गुप्ता ने लक्ष्य गीत प्रस्तुत करके उपस्थित लोगों का मनमोह लिया तो काजल गुप्ता, अवंतिका अग्रहरि, अजीज फात्मा ने संकल्प गीत प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। रूबी तिवारी, काजल चौरसिया, कविता यादव ने देश भक्ति गीत “ऐ वतन, वतन मेरे आबाद रहे तू, के साथ माहौल को देश भक्ति से भर दिया। अनुकृति सिंह ने “है प्रीत जहाँ की रीत सदा” जैसे गीत की सुंदर प्रस्तुति दिया। इस अवसर पर प्रो. ओमप्रकाश वर्मा, डॉ पूजा गुप्ता, कंचन यादव, संतोष कुमार, रत्नेश कुमार यादव, अनुराग यादव, बालयोगी करन “गुरु” आदि उपस्थित रहे।
Feb 15, 2021

Previous articleजौनपुर : फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कॉलेज में एनएसएस के सप्त दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन
Next articleजौनपुर : अनुशासित व्यक्ति ही जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है- पूनम सिंह
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏